बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उ सब तो खूब गड़बड़ करता है... सीएम नीतीश ने ललन सिंह और विजय सिन्हा के सामने मंच से किया बड़ा ऐलान, बताने लगाने कैसे हुई गलती

ए सीएम नीतीश ने राजद के साथ जाने के अपने दो बार के फैसले पर फिर से सफाई दी. उन्होंने कहा कि दो बार मैंने गलती की थी. भाजपा के साथ अपने पुराने संबंध पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि हमलोग काफी पहले से साथ थे . उ सब तो खूब गड़बड़ करता है. उनका इशारा राजद

nitish kumar

Bihar News : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को एक बार फिर से दोहराया कि वे जो गलती पहले दो बार कर चुके हैं उसे फिर से नहीं दोहराएंगे. पटना में पशुपालकों के लिए शनिवार को ड्रोन के तकनीक को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश ने राजद के साथ जाने के अपने दो बार के फैसले पर फिर से सफाई दी. उन्होंने कहा कि दो बार मैंने गलती की थी. भाजपा के साथ अपने पुराने संबंध पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि हमलोग काफी पहले से साथ थे . उ सब तो खूब गड़बड़ करता है. उनका इशारा राजद की ओर था.


CM नीतीश ने अपनी सरकार की तारीफ़ करते हुए कहा कि वर्ष 2005 के पहले कुछ काम नहीं होता था. लालू-राबड़ी के 15 साल के कार्यकाल को पूरी तरह से विफल बताते हुए उन्होंने कहा कि हमने हिन्दू-मुस्लिम का झंझट खत्म किया. 2008 में पहला कृषि रोड मैप शुरू किया गया जिससे बिहार के कृषि क्षेत्र में बड़ा बदलाव आया. वहीं उनकी सरकार की इस पहल से मछली, अंडा और दूध के उत्पादन में बढ़ोतरी हुई. अब नए कृषि रोड मैप में वर्ष 2022 से 80 करोड़ का प्रावधान किया गया है.  


उन्होंने कहा कि 2005 में राज्य में मछली उत्पादन 2 लाख 88,000 मीट्रिक टन था. हमारी सरकार बनने के बाद मछली उत्पादन बढ़कर 8 लाख 73,000 मीट्रिक टन हो गया है. राज्य मछली उत्पादन में आत्मनिर्भर हो गया है. 2022 से केंद्र सरकार ने राज्य में मछली उत्पादन बढ़ाने के लिए 80 करोड़ रुपये दिए हैं. कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ललन सिंह और बिहार के उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा भी मौजूद रहे. सीएम नीतीश ने मत्स्य पालन के क्षेत्र में ड्रोन तकनीकी का उपयोग और प्रत्यक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया.  साथ ही उन्होंने लाभुकों के बीच चेक वितरण भी किया.


इसके पहले केंद्रीय  मछली एवं पशुपालन, डेयरी उद्योग मंत्री ललन सिंह ने केंद्र और बिहार सरकार द्वारा इस क्षेत्र में कई बड़े बदलाव होने वाले कार्यों की जानकारी दी. इस पर अपने सम्बोधन में नीतीश कुमार ने कहा कि ललन बाबू अच्छा बोल रहे थे. 2005 के पहले लोगों का धंधा कैसा खराब था? कुछ नहीं था. यहां पर कोई काम नहीं होता था. जब से उनकी सरकार बनी तब से बिहार में कई काम हुआ और राज्य के मछली एवं पशुपालन, डेयरी उद्योग में विकास हुआ है. 



Editor's Picks