बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: टोटके के सहारे ‘अपशकुनी’ बंगला में रह रहे सम्राट चौधरी! क्या डिप्टी सीएम की कुर्सी छिनने का सता रहा डर या CM बनने का जुगाड़

उप मुख्यमंत्रियों से जुड़े नकारात्मक इतिहास वाले पटना के 5-देशरत्न मार्ग का बंगला अब सम्राट चौधरी का नया ठिकाना है. लेकिन इस बंगले के साथ जुड़ा हुआ अपशकुन है कि जो भी उप मुख्यमंत्री यहां रहने जाते हैं उनका कार्यकाल बीच में ही खत्म हो जाता है.

5 desgratan bungalow

Bihar News: उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ‘अपशकुनी’ बंगला में अपना ठिकाना बना चुके हैं. लेकिन सम्राट को यह डर सता रहा है कि कहीं उनकी भी डिप्टी सीएम की कुर्सी छिन ना जाए. ऐसे में पटना के 5-देशरत्न मार्ग के बंगला को अपना आशियाना बनाने के बाद अब सम्राट चौधरी ने टोटका का सहारा लेना शुरू कर दिया है. उप मुख्यमंत्रियों से जुड़े नकारात्मक इतिहास वाले पटना के 5-देशरत्न मार्ग का बंगला अब सम्राट चौधरी का नया ठिकाना है. लेकिन इस बंगले के साथ जुड़ा हुआ अपशकुन है कि जो भी उप मुख्यमंत्री यहां रहने जाते हैं उनका कार्यकाल बीच में ही खत्म हो जाता है. तो इस अपशकुन की काट करने का टोटका अब 5-देशरत्न मार्ग में दिखने लगा है. 


दरअसल, सम्राट चौधरी ने विजयादशमी के दिन 5-देशरत्न मार्ग वाले बंगला में गृह प्रवेश किया. बंगला में आने के ठीक बाद वहां कई ऐसे बदलाव देखने को मिले हैं जो अब से पहले नहीं थे. सूत्रों का कहना है कि उत्तर पूर्व दिशा का मुख्य द्वार सम्राट के आने जाने का प्रमुख गेट बन गया है. वहीं बंगले के दक्षिण पश्चिम दिशा में स्थित द्वार को विजयादशमी के बाद से ही बंद कर दिया है. कहा जाता है कि वास्तु अनुरूप उत्तर पूर्व दिशा ही प्रवेश का सबसे सही मार्ग होता है.  सूत्रों की मानें तो किसी वास्तु दोष के कारण ही दक्षिण पश्चिम दिशा से निकास-प्रवेश से सम्राट बच रहे हैं. 


नेम प्लेट से हटा उप मुख्यमंत्री : वहीं 5-देशरत्न मार्ग वाले बंगला एक और बड़ा बदलाव देखने को मिला है. बंगले के मुख्य द्वार के बाहर नेम प्लेट की जगह सिर्फ 'आवास, 5 देश रत्न मार्ग, पटना' लिखा है. लेकिन नेम प्लेट पर न तो उप मुख्यमंत्री लिखा है और ना ही सम्राट चौधरी का नाम है. वहीं इसके पहले जो भी उप मुख्यमंत्री यहां रहे नेम प्लेट पर उप मुख्यमंत्री , आवासीय कार्यालय, 5 देश रत्न मार्ग, पटना' लिखा रहता था. माना जा रहा है कि इस बार सिर्फ  'आवास, 5 देश रत्न मार्ग, पटना' लिखने का कारण बंगले से जुड़ा अपशकुन है. वहीं नेम प्लेट का रंग भी काला से बदल कर भगवा कर दिया गया है. 


किसी की नहीं बची कुर्सी : दरअसल, उप मुख्यमंत्री के लिए पटना के 5-देशरत्न मार्ग का बंगला आवंटित है. इस बंगले में अब तक तेजस्वी यादव रह रहे थे जो पिछली महागठबंधन सरकार में उप मुख्यमंत्री थे. हालांकि नीतीश कुमार के एनडीए के साथ जाने से तेजस्वी यादव की उप मुख्यमंत्री की कुर्सी छिन गई और अब उन्होंने इस बंगला को खाली कर दिया है. वहीं तेजस्वी के पहले यहां तारकिशोर प्रसाद रह रहे थे, जो वर्ष 2020 में बनी एनडीए सरकार में उप मुख्यमंत्री थे. वर्ष 2022 में एनडीए सरकार जाने के बाद तारकिशोर प्रसाद को बीच में ही उप मुख्यमंत्री की कुर्सी छोडनी पड़ी. फिर इसी बंगले में उप मुख्यमंत्री बने तेजस्वी यादव आए तो उनकी भी कुर्सी महज कुछ महीनों में चली गई. वर्ष 2015 तेजस्वी यादव पहली बार उप मुख्यमंत्री बने और इसी बंगले में रहे. लेकिन जुलाई 2017  उनकी कुर्सी चली गई. वहीं तेजस्वी के बाद 5-देशरत्न मार्ग का यह सरकारी आवास सुशील कुमार मोदी को अलॉट हुआ. लेकिन कुछ महीने बाद ही भाजपा ने सुशील मोदी को बिहार की राजनीति से दूर कर दिया. ऐसे में सम्राट चौधरी को भी यही डर सतना उचित है कि कहीं इस बंगले में रहने के कारण उनकी भी कुर्सी नहीं चली जाए. ऐसे में माना जा रहा है कि अब अपशकुन को दूर करने के लिए टोटके का सहारा लिया जा रहा है. 


Editor's Picks