बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Jharkhand Election : झारखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए में हुआ सीटों का बंटवारा, नीतीश और चिराग को भी मिली सीट

झारखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए में सीटों का बंटवारा हो गया है. भाजपा 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि आजसू को 10 और नीतीश कुमार की पार्टी जदयू 2 जबकि चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) 1 सीट पर उम्मीदवार उतारेगी.

jharkhand vidhansabha

Jharkhand Election : झारखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए में सीटों का बंटवारा हो गया है. भाजपा 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि आजसू को 10 और नीतीश कुमार की पार्टी जदयू 2 जबकि चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) 1 सीट पर उम्मीदवार उतारेगी.  जेडीयू जमशेदपुर पश्चिम और तमाड़ विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी. एनडीए की सहयोगी लोजपा रामविलास चतरा सीट से चुनाव लड़ेगी. वहीं आजसू को 10 सीटें मिली हैं इसमें सिल्ली,  जुगसलाई, गोमिया,  रामगढ़,  लोहरदगा,  पाकुड़,  ईचागढ़, . मांडू,  डुमरी,  मनोहरपुर है. 


इन सीटों के अलावा BJP 68 सीटों पर सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इस बीच सीटों का ऐलान करते हुए असम के मुख्यमंत्री और झारखंड भाजपा प्रभारी हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा कि भाजपा अपने कोटे की 68 सीटों में से 1 से 2 सीट पर कुछ अलग निर्णय भी ले सकती है. यानी अगर एनडीए के किसी गठबंधन सहयोगी को सीट शेयरिंग को लेकर विवाद होता है तो भाजपा अपने कोटे से एक से दो सीटों पर समझौता कर सकती है.


भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने सीटों का ऐलान किया. इस दौरान असम के मुख्यमंत्री और झारखंड भाजपा चुनाव सह प्रभारी हिमंत बिस्वा सरमा भी मौजूद रहे.


झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हो गई। इन 43 सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होना है। चुनाव अधिकारियों ने घोषणा की है कि उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक अपने नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्र रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे। झारखंड विधानसभा चुनाव दो चरणों में होंगे, दूसरा चरण 20 नवंबर को होगा। मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी। अधिकारियों ने पुष्टि की कि नामांकन प्रक्रिया के लिए निर्वाचित उम्मीदवारों सहित केवल पांच उम्मीदवारों को ही रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में जाने की अनुमति होगी।

 

Editor's Picks