बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

TIRUPATI MANDIR के प्रसाद में मिलावट के बाद एक्शन में कर्नाटक सरकार, राज्य के 34 हजार मंदिरों के लिए दे दिया यह बड़ा आदेश

TIRUPATI MANDIR के प्रसाद में मिलावट के बाद एक्शन में कर्नाटक सरकार, राज्य के 34 हजार मंदिरों के लिए दे दिया यह बड़ा आदेश

DESK : आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर में मिलनेवाले प्रसाद में फीश ऑयल और बीफ टैलो के इस्तेमाल होने की खबर आने के बाद देश भर में नाराजगी देखी जा रही है। कई धर्माचार्यों ने इसे हिन्दूओं की आस्था को खत्म करने की साजिश बताया है। जहां इस मामले कई संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट से स्वतः संज्ञान लेने की मांग की है। वहीं दूसरी तरफ तिरुपति मंदिर के प्रसाद की लैब रिपोर्ट सामने आने के बाद कर्नाटक सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। 

34 हजार मंदिरों के लिए जारी किया नया आदेश

कर्नाटक की सिद्दरमैया सरकार ने एक निर्देश जारी किया है, जिसमें राज्य के मंदिर प्रबंधन निकाय के अंतर्गत आने वाले सभी 34,000 मंदिरों में नंदिनी ब्रांड के घी का इस्तेमाल अनिवार्य किया गया है। जारी निर्देश के अनुसार सररकार के अंतर्गत आनेवाले सभी मंदिरों में होनेवाले अनुष्ठानों, जैसे कि दीपक जलाना, प्रसाद तैयार करना और 'दसोहा भवन' (जहां भक्तों को भोजन परोसा जाता है) में केवल नंदिनी घी का इस्तेमाल करना होगा।

प्रसाद की गुणवत्ता से समझौता नहीं

साथ ही कर्नाटक सरकार ने मंदिरों में काम करनेवाले कर्मियों को आदेश दिया है कि प्रसाद' की गुणवत्ता से समझौता नहीं करें। कर्नाटक राज्य के धार्मिक बंदोबस्ती विभाग के तहत सभी अधिसूचित मंदिरों में, सेवाओं, दीपकों और सभी प्रकार के प्रसाद की तैयारी और दसोहा भवन में केवल नंदिनी घी का उपयोग करने का निर्देश दिया गया है।


Editor's Picks