बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Israel airstrikes Lebanon: इजरायल ने लेबनान पर हमले किए तेज! अब तक 100 की मौत 400 घायल

Israel airstrikes Lebanon: इजरायल ने लेबनान पर हमले किए तेज! अब तक 100 की मौत 400 घायल

Israel airstrikes Lebanon: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सोमवार को दक्षिण में इजरायली हमलों में 100 लोग मारे गए और 400 से अधिक लोग घायल हो गए। ये इजरायल और हमास के बीच शुरू हुए युद्ध के बाद से अब तक की सबसे खराब स्थिति है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "आज सुबह से दक्षिणी कस्बों और गांवों पर दुश्मन के हमले में 100 लोग मारे गए और 400 से अधिक घायल हो गए। हताहतों में बच्चे, महिलाएं और पैरामेडिकल शामिल थे।

बता दें कि इससे पहले इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सोमवार को एक वीडियो में कहा, "हम लेबनान में तब तक हमला करते रहेंगे जब तक उत्तर में रहने वाले हमारे लोग सुरक्षित रूप से अपने घर न चले जाए। ये ऐसे दिन हैं जब इजरायल की जनता को संयम दिखाना होगा।"

300 से अधिक हिज़्बुल्लाह ठिकानों पर हमला

इजरायली सेना के प्रवक्ता अविचाई अद्राई ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि लेबनान में हवाई हमले की चेतावनी के बाद अब तक 300 से अधिक हिज़्बुल्लाह ठिकानों पर हमला किया गया है, जिसमें हथियार छिपाए गए थे। इसके जवाब में हिजबुल्लाह ने सोमवार को कहा कि उसने इजरायली सैन्य चौकियों पर रॉकेट दागे हैं। इजरायली हवाई हमलों ने हिजबुल्लाह पर दबाव बढ़ा दिया है। बीते दिनों लेबनान में हजारों की संख्या में पेजर्स और वॉकी-टॉकी में ब्लास्ट हुए थे। इसके लिए हिजबुल्लाह ने इजरायल को दोषी ठहराया गया था, जिसने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है।

 बेरूत के दक्षिणी उपनगर पर इजरायली हवाई हमले

लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते शुक्रवार को बेरूत के दक्षिणी उपनगर पर इजरायली हवाई हमले में वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडरों को निशाना बनाया गया, जिसमें 45 लोग मारे गए। इनमें वरिष्ठ नेता इब्राहिम अकील और एक अन्य कमांडर अहमद वाहबी भी शामिल हैं।

Editor's Picks