बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Lebanon-Israel Border Conflict: इजरायली हवाई हमले में हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम कुबैसी की मौत, क्षेत्र में बढ़ा तनाव

Lebanon-Israel Border Conflict: इजरायली हवाई हमले में हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम कुबैसी की मौत, क्षेत्र में बढ़ा तनाव

 Lebanon-Israel Border Conflict: इजरायली रक्षा बलों (IDF) के मंगलवार को एक हवाई हमले में लेबनान की राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरों को निशाना बनाया गया, जिसमें हिजबुल्लाह के प्रमुख डिवीजन कमांडर इब्राहिम कुबैसी की मौत हो गई। इस हमले में  छह अन्य लोग भी मारे गए। इजरायल के इस हमले से ईरान समर्थित हिजबुल्लाह पर दबाव बढ़ गया है। 

आईडीएफ ने बताया कि कुबैसी हिजबुल्लाह की मिसाइल इकाइयों का प्रमुख था और सालों से इजरायली नागरिकों पर मिसाइल हमले करने में शामिल रहा। इस हमले के साथ ही इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच जारी तनाव के और बढ़ने की आशंका है, खासकर जब गाजा में हमास और इजरायल के बीच संघर्ष बिना समाधान के जारी है।

हिजबुल्लाह के 500 से अधिक लोग मारे गए

लेबनानी अधिकारियों के अनुसार, यह हमला एक दिन पहले हुए हिजबुल्लाह ठिकानों पर हमले के बाद हुआ, जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए थे। इजरायल ने लगातार दूसरे दिन हिजबुल्लाह-नियंत्रित क्षेत्र में हमला किया, क्योंकि हिजबुल्लाह ने मंगलवार को उत्तरी इजरायल में रॉकेट लॉन्च किए थे।

हिजबुल्लाह हमास के समर्थन में इजरायल पर रॉकेट दाग रहा

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल जो अपनी दक्षिणी सीमा पर हमास के साथ लगभग 12 महीने से युद्ध में लगा हुआ है। अब अपना ध्यान उत्तरी मोर्चे पर केंद्रित कर रहा है, जहां हिजबुल्लाह हमास के समर्थन में रॉकेट दाग रहा है। बता दें कि हिज्बुल्लाह और हमास दोनों को ईरान से महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त है। लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुरू में बताया कि बेरूत के घोबैरी इलाके में हवाई हमले में छह लोगों की मौत हो गई और 15 घायल हो गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह हमला हिजबुल्लाह ठिकानों पर इजरायली हवाई हमले के एक दिन बाद हुआ है

Editor's Picks