बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Sri Lanka: जानें क्यों श्रीलंका के नए राष्ट्रपति ने चीन और भारत को लेकर दिया सैंडविच से जुड़ा बयान?

Sri Lanka: जानें क्यों श्रीलंका के नए राष्ट्रपति ने चीन और भारत को लेकर दिया सैंडविच से जुड़ा बयान?

Sri Lanka new president Anura Kumara Dissanayake: श्रीलंका के नए राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके ने अपनी विदेश नीति पर साहसिक रुख का संकेत देते हुए कहा कि देश विशेष रूप से चीन और भारत के बीच सैंडविच नहीं बनना चाहता। अनुरा कुमारा डिसनायके ने मोनोकल पत्रिका के साथ अपने साक्षात्कार में इस बात पर जोर दिया कि उनके नेतृत्व में देश Geopolitical राजनीति में फंसने से बचना चाहेगा। किसी भी पावर ब्लॉक के साथ गठबंधन करने के बजाय, नेशनल पीपुल्स पावर (NPP) सरकार श्रीलंका के दो सबसे करीबी पड़ोसियों चीन और भारत दोनों के साथ संतुलित संबंधों को बढ़ावा देने का इरादा रखती है।

अनुरा कुमारा दिसानायके ने विदेश नीति पर कहा कि हम उस भू राजनीतिक लड़ाई में प्रतिस्पर्धी नहीं होंगे, न ही हम किसी पार्टी से जुड़ेंगे। हम विशेष रूप से चीन और भारत के बीच सैंडविच नहीं बनना चाहते। दोनों देश हमारे अच्छे दोस्त हैं। हम उम्मीद करते हैं कि वे करीबी भागीदार बनेंगे। हम यूरोपीय संघ, मध्य पूर्व और अफ्रीका के साथ भी संबंध बनाए रखना चाहते हैं

श्रीलंका के वामपंथी नेता डिसनायके

श्रीलंका के वामपंथी नेता डिसनायके ने सोमवार को राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्होंने देश में लंबे समय से शक्तिशाली राजनीतिक परिवारों के नेतृत्व वाले देश में बदलाव लाने की कोशिश की है। बता दें कि रविवार देर रात डिसनायके को नया राष्ट्रपति घोषित किया गया, उन्होंने रानिल विक्रमसिंघे को हटा दिया, जिन्हें संसद द्वारा राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के शेष कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया था। एकेडी के नाम से लोकप्रिय डिसनायके को निकटतम प्रतिद्वंद्वी और मुख्य विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा से 1.27 मिलियन अधिक वोट मिले। विक्रमसिंघे तीसरे स्थान पर रहे।

Editor's Picks