बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अगर अपने लिवर को बचाना है तो आज से ही इन चीजों को करें अवॉयड

अगर अपने लिवर को बचाना है तो आज से ही इन चीजों को करें अवॉयड

हमारे शरीर का हर एक अंग बेहद जरूरी हिस्सा है। इसमें से एक है लिवर। लेकिन कोई न कोई गलती के कारण हम लिवर की ओर उतना ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसलिए फैटी लिवर जैसी कई समस्याओं के मामले बढ़ रहे हैं। हेल्दी लिवर के लिए डाइट का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। अब आइए जानते हैं कि हेल्दी लिवर रखने के लिए आपने अपने डायट में क्या शामिल करें और क्या चीज का सेवन बिल्कुल भी न करें।

जिन फूड आइटम्स में फैट की मात्रा ज्यादा होती है, वो फैटी लिवर की बीमारी का कारण बन सकता है। फैटी लिवर तब होता है, जब लिवर में फैट इकट्ठा होने लग जाता है। NAFLD लिवर डैमेज और यहां तक कि लिवर फेलियर का कारण बन सकती है। इसलिए फैट से भरपूर फूड्स, जैसे तला हुआ खाना, मक्खन, चीज, और रेस्तरां का खाना, कम से कम मात्रा में खाना चाहिए।

आज के समय में देखा जाता है कि जो धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं भी करते थे, वे भी कूल बनने के लिए करने लगे हैं। कम उम्र से ही युवाओं को इसकी लत लग जाती है। लेकिन आपको बता दें कि शराब पीना लिवर के लिए जहर के समान है। शराब लिवर में सूजन और डैमेज का कारण बन सकती है, जो लिवर फेलियर तक की वजह बन सकती है। वहीं, धूम्रपान से भी लिवर पर बेहद गहरा इफेक्ट पड़ता है। 

कुछ दवाएं लिवर डैमेज का कारण बन सकती हैं। इन दवाओं में कुछ एंटीबायोटिक्स भी शामिल हैं। इसलिए किसी भी दवा को खुद से न लें। हमेशा डॉक्टर से सलाह लेकर ही दवा लें। साथ ही, अगर आपको लिवर से जुड़ी कोई समस्या है, तो भी दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं।


Editor's Picks