बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नमक पानी को अपने लाइफस्टाइल में जरूर करें शामिल, इससे मिलेंगे ये फायदे

नमक पानी को अपने लाइफस्टाइल में जरूर करें शामिल, इससे मिलेंगे ये फायदे

नमक के बिना खाना में कोई स्वाद नहीं होता है। अगर किसी खाने में नमक कम पड़ जाए तो लोग ऊपर से नमक डाल कर खाते हैं। हालांकि, ऊपर से नमक डाल कर खाना हेल्थ के लिए सही नहीं होता है। बोला जाता है कि सीमित मात्रा में नमक का सेवन करें। अधिक नमक से ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक पानी पीने से कोलोन फ्लश होने में मदद मिलती है और अगर नमक पानी सुबह सुबह पिया जाए तो ये और भी फायदेमंद होता है।

आइए नमक पानी के आपको बहुत से फायदे बताते हैं।

नमक पानी पीना, सदियों पुरानी तकनीक है। आंतों को फ्लश करने करने के काम भी ये आता है। नमक पानी छोटी और बड़ी आंत को फ्लश करता है। इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस करता है। बॉडी को दुबारा मिनिरलाइज करता है और पाचन क्रिया सुचारू रूप से संचालित करने में मदद करता है।

शरीर के सभी सिस्टम को रिबूट करने का ये एक बेहतर तरीका है और जब शरीर भरी महसूस हो रही हो तो ऐसे में नमक पानी शरीर को एनर्जेटिक बनाता है जिससे शरीर लाइट फील होती है। सुबह सुबह नमक पानी पीने से या इससे गार्गल करने से हेलिटोसिस यानी मुंह की बदबू से राहत मिलती है। ये मुंह में मौजूद बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करता है जिससे हेलिटोसिस से राहत मिलती है।

नमक पानी गले में मौजूद म्यूकस और इन्फ्लेमेशन को भी वॉश आउट करता है जिससे गले की खराश और खुजली ख़त्म होती है। गुनगुने गर्म नमक पानी से गले के दर्द में भी आराम मिलता है। इस तरह रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट के इन्फेक्शन में नमक पानी बहुत फायदेमंद होता है। नमक पानी से डिहाइड्रेटेड शरीर में सोडियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा बढ़ती है और शरीर हाइड्रेटेड बना रहता है। नमक पानी पाचन क्रिया में भी मदद करता है।

Editor's Picks