बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में दाना तूफान से पहले की तैयारी! 100-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, स्कूल कॉलेज और परीक्षा रद्द

चक्रवात 'दाना' की गंभीरता को देखते हुए ओडिशा और पश्चिम बंगाल सरकारें लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठा रही हैं।

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में दाना तूफान से पहले की तैयारी! 100-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, स्कूल कॉलेज और परीक्षा रद्द
ओडिशा और पश्चिम बंगाल में दाना तूफान का कहर!- फोटो : SOCIAL MEDIA

Odisha Cyclone Dana: ओडिशा और पश्चिम बंगाल चक्रवात 'दाना' के प्रभाव के लिए व्यापक तैयारियां कर रहे हैं, क्योंकि यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में इन तटों से टकराने की संभावना है। 'दाना' गुरुवार (24 अक्तूबर) रात पुरी और सागर द्वीप के बीच टकरा सकता है, जिसके दौरान 100-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएँ चलने की आशंका है। इस तूफान के चलते ओडिशा और पश्चिम बंगाल में कई आपातकालीन उपाय किए जा रहे हैं, जिनमें लोगों की सुरक्षा के लिए बड़े पैमाने पर निकासी अभियान शामिल है।


ओडिशा सरकार की तैयारी

ओडिशा सरकार ने 14 जिलों के लगभग 3,000 गांवों से 1.1 मिलियन से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने सभी विधायकों से राहत कार्यों का समन्वय करने का आग्रह किया है, और प्रभावित इलाकों में भोजन, पेयजल, बिजली, स्वच्छता और स्वास्थ्य सेवाओं की समुचित व्यवस्था की गई है। पश्चिम बंगाल में भी अधिकारियों ने उच्च अलर्ट जारी किया है और तटीय इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।




स्कूलों और संस्थानों का बंद होना

चक्रवात 'दाना' के मद्देनजर ओडिशा और पश्चिम बंगाल में सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान 26 अक्टूबर तक बंद कर दिए गए हैं। ओडिशा के 14 जिलों में 23-25 अक्टूबर तक सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे, जबकि पश्चिम बंगाल में भी कुछ जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है।




मछुआरों और पर्यटकों को सलाह

मछुआरों को 24 अक्टूबर तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है, और पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को पुरी और तटीय क्षेत्रों में यात्रा से बचने के लिए कहा गया है।


सिविल सेवा परीक्षा स्थगित

ओडिशा लोक सेवा आयोग (ओपीएससी) ने ओडिशा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023-24 को चक्रवात के कारण स्थगित कर दिया है, जो पहले 27 अक्टूबर को आयोजित होने वाली थी। अब परीक्षा की नई तारीख एक सप्ताह बाद अधिसूचित की जाएगी।


प्रभावित क्षेत्र और प्रभाव

चक्रवात से ओडिशा के भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित हो सकते हैं, जहां 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएँ चलने की संभावना है। ओडिशा के तीन जिलों पर विशेष रूप से गंभीर प्रभाव पड़ सकता है, और वहाँ के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।


Editor's Picks