बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रेलवे ट्रैक पर एक साथ जुट गए 10 शेर, लोको पायलट को लगानी पड़ी इमरजेंसी ब्रेक, अधिकारियों ने भी काम की तारीफ

रेलवे ट्रैक पर एक साथ जुट गए 10 शेर, लोको पायलट को लगानी पड़ी इमरजेंसी ब्रेक, अधिकारियों ने भी काम की तारीफ

DESK : एक तरफ कंचनजंघा एक्सप्रेस हादसे में मालगाड़ी के लोको पायलटों की लापरवाही के कारण कई लोगों की जान चली गई। वहीं दूसरी तरफ लोको पायलट की सावधानी के कारण एक साथ दस शेरों की जान बच गई। लोको पायलट के इस काम की तारीफ खुद रेल अधिकारियों ने की है।

यह घटना उसी दिन की है, जब कंचनजंघा एक्सप्रेस के साथ हादसा हुआ था। पश्चिम रेलवे के भावनगर डिवीजन की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि ऐसा तब हुआ जब मुकेश कुमार मीना पीपावाव पोर्ट स्टेशन से मुख्य गलियारे के बगल में एक छोटे ट्रैक तक मालगाड़ी का संचालन कर रहे थे। इसी दौरान उनके सामने रेलवे ट्रैक पर 10 शेर पहुंच गए। जिसे देखते ही मुकेश कुमार ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर मालगाड़ी रोक दी। उन्होंने तब तक इंतजार किया, जब तक कि शेर उठकर पटरी से दूर नहीं चले गए। इसके बाद उन्होंने ट्रेन को गंतव्य तक पहुंचाया।

अधिकारियों ने की लोको पायलट की प्रशंसा

अधिकारियों ने पायलट की प्रशंसा की है। डब्ल्यूआर की विज्ञप्ति में कहा गया है कि शेरों सहित वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए भावनगर मंडल द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। निर्देश के अनुसार, इस मार्ग पर लोको पायलट सतर्क रहते हैं और निर्धारित गति सीमा के अनुसार ट्रेनें चलाते हैं।

मुकेश कुमार ने इस पूरी घटना का वीडियो भी बनाया है। मीना द्वारा सूर्योदय से पहले टॉर्च की रोशनी में बनाए गए वीडियो में शेरों के जाने से पहले ट्रैक पर चलते हुए देखा जा सकता है। 

हाल ही में गुजरात हाई कोर्ट ने अप्राकृतिक कारणों से एशियाई शेरों की मौत पर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार और रेलवे से शेरों को ट्रेनों की चपेट में आने से बचाने के लिए ठोस कदम उठाने को कहा था।  


Suggested News