मोतिहारी में गैस सिलेंडर विस्फोट से 13 लोग झुलसे, पांच की हालत नाजुक

मोतिहारी में गैस सिलेंडर विस्फोट से 13 लोग झुलसे, पांच की हालत नाजुक

मोतिहारी. पूर्वी चम्पारण के कल्याणपुर थाना क्षेत्र में आज सुबह भीषण दुर्घटना हुई है। खाना बनाने के दौरान गैस सिलेंडर में आग लग गयी। आग घर में फैलने लगी, जिसे बुझाने के लिए पड़ोसी दौड़े। इस बीच गैस सिलेंडर में विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना तेज था कि उससे निकली आग से दर्जनों लोग जख्मी हो गये। इतना ही नहीं घर के दरवाजे पर खड़ी मोटरसाइकिल में भी आग पकड़ ली और मोटरसाइकिल के पेट्रोल ने आग को और भयंकर बना दिया है। आग में करीब 13 लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं, जिनका इलाज चकिया अनुमंडल अस्पताल में किया जा रहा है।

घायलों में पांच की स्थिति गंभीर बनी हुई है, जिन्हें बेहतर इलाज के लिए मुजफ्फरपुर रेफर किया गया है। विस्फोट और आग में कई लोग हल्के रूप से जख्मी हुए है, जिनका इलाज निजी नर्सिंग होम में किया गया है। बताया जाता है कि कल्याणपुर प्रखंड के पकड़ी दीक्षित गांव में जय नंद ठाकुर के घर सुबह में खाना बनाने के दौरान आग लग गयी। आग ने जय नन्द ठाकुर के पक्के मकान को चपेट में ले लिया। बचाव में पड़ोसी दौड़े और अपने संसाधनों से आग पर काबू पाने का प्रयास कर ही रहे थे कि गैस सिलेंडर में विस्फोट हो गया और आग की लपटें तेज हो गयी। तेज आग की लपटों ने घर के दरवाजे पर खड़ी मोटरसाइकिल को भी चपेट में ले लिया। मोटरसाइकिल की पेट्रोल में आग को प्रचंड बना दिया, जिसमे दो दर्जन से अधिक लोग चपेट में आ गये। इसमें 13 घायलों को चकिया अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

घायलों में पांच की स्थिति को गंभीर हालत में प्राथमिक उपचार के बाद मुजफ्फरपुर रेफर किया गया है, जबकि हल्के रूप से जख्मी लोगों का स्थानीय स्तर पर इलाज किया जा रहा है। ग्रामीण जख्मी विजय राउत ने बताया कि जय नन्द ठाकुर के घर में आग लगी थी। आज को बुझाने के लिए ग्रामीण पहूंचे थे। इसी बीच गैस सिलेंडर फट गया। साथ ही आग लगने से मोटरसाइकिल की पेट्रोल टंकी भी फट गयी, जिससे करीब तीन दर्जन लोग जख्मी हो गये है। 

वहीं ग्रामीण एनामुल खान का कहना है कि आग में गैस सिलेंडर के रिसाव से आग लग गयी और इसी दौरान सिलेंडर के फटने से ग्रामीण जख्मी हो गये हैं। मौके पर पहूंचे कल्याणपुर के राजस्वकर्मी वेद प्रकाश ने घटना स्थल का निरीक्षण करने के बाद कहा कि शॉर्ट सर्किट से आग फैली। पहले मोटरसाइकिल में आग लगी और फिर गैस सिलेंडर में लगी, जिससे 13 लोग जख्मी हुए हैं। आग लगने की सूचना पर कल्याणपुर और चकिया से फायर ब्रिगेड की टीम पहूंची है। उसके पहले ही ग्रामीणों ने आग पर काबू पा लिया था।

Find Us on Facebook

Trending News