बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के 149 ITI बनेंगे सेंटर ऑफ एक्सिलेंस, CM नीतीश ने की हाईलेवल मीटिंग

बिहार के 149 ITI बनेंगे सेंटर ऑफ एक्सिलेंस, CM नीतीश ने की हाईलेवल मीटिंग

PATNA: बिहार के सभी आईटीआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनेंगे. टाटा टेक्नोलॉजी बिहार के सभी 149 औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्रों को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाएगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज श्रम संसाधन विभाग के तहत संचालित आईटीआई को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने के संबंध में समीक्षा की.

सीएम नीतीश ने दिये कई निर्देश

बिहार के सभी 139 आईटीआई में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने को लेकर श्रम संसाधन विभाग ने मुख्यमंत्री को जानकारी दी. प्रस्तुतीकरण में बताया गया कि बिहार के सभी 139 आईटीआई में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा. इसके प्रथम चरण में 60 आईटीआई का चयन किया गया है. सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाए जाने के साथ ही एडवांस टेक्नोलॉजी में मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ग्राफिक डिजाइन, रोबोटिक मेंटेनेंस, इलेक्ट्रिकल की तकनीकों में अत्याधुनिक मशीन लगाकर इंडस्ट्री के सहयोग से राज्य की आईटीआई को उन्नत बनाया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी आईटीआई संस्थानों में ऑनलाइन ट्रेडिंग के साथ-साथ फिजिकल ट्रेनिंग भी करायें. जिन आईटीआई का भवन नहीं है उसका काम जल्द पूर्ण करें. ट्रेनरों की संख्या बढ़ाएं. उन्होंने कहा कि नई तकनीक सीखने से छात्रों को बेहतर रोजगार मिल सकेगा. श्रम संसाधन मंत्री ने बताया कि सरकार इंडस्ट्री-4 के तहत प्रथम चरण में मार्च 2022 तक 60 आईटीआई को उन्नत बनाने का काम पूरा कर लेगी। प्रथम चरण में जिन 60 आईटीआई का उन्नयन होगा उनमें 2188 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी. जिनमें से 88% राशि टाटा टेक्नोलॉजी के द्वारा जबकि बिहार सरकार द्वारा शेष 12 फ़ीसदी राशि खर्च की जाएगी. प्रत्येक आईटीआई में 100 स्क्वायर फीट की जगह भी उपलब्ध कराई जाएगी. प्रत्येक आईटीआई में औसतन 36.4 8 करोड़ रुपए से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा.



Suggested News