बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में एक नई पॉलिटिकल पार्टी का हुआ गठन, JDU से इस्तीफा देने वाले युवा नेता ने बनाया नया राजनीतिक दल

पटना में एक नई पॉलिटिकल पार्टी  का हुआ गठन, JDU से इस्तीफा देने वाले युवा नेता ने बनाया नया राजनीतिक दल

PATNA:  बिहार में एक नई राजनीतिक दल का गठन हुआ है. नाम रखा गया है युवा समृद्धि दल. जेडीयू से इस्तीफा देने वाले नेता ने नए दल का गठन कर बिहार की राजनीति में कूदने का ऐलान किया है. पटना के एक होटल में नई पार्टी की लॉन्चिंग की गई.

जेडीयू से इस्तीफा देने वाले अमिताभ कुमार उर्फ अमित सिंह ने एक नई राजनीतिक दल की घोषणा की है, जिसका नाम युवा समृद्धि दल रखा गया है। उन्होंने बताया कि लंबे समय से युवाओं को नौकरी, रोजगार के नाम पर ठगना, युवाओं को उनकी संख्या के आधार पर राजनीतिक प्रतिनिधत्व नहीं मिलना, सभी राजनीतिक दलों में युवा महिला पुरूष कार्यकर्ताओं की उपेक्षा व वंशवाद, परिवारवाद, भ्रष्टाचार, एवं विश्वविद्यालय के शैक्षणिक स्तर में हो रही लगातार गिरावट से आहत होकर बिहार के सभी युवा भाई बहनों ने एक छत के नीचे आने का फैसला करते हुये इस राजनीतिक दल का निर्माण किया है।

पार्टी गठन करने वाले अमित सिंह ने जोर देते हुए कहा कि जब संपूर्ण देश सहित प्रदेश के अन्दर 50 वर्ष से कम युवा मतदाता सहित युवाओं की जनसंख्या लगभग 75 प्रतिशत है, तो फिर आखिर युवाओं को राजनीतिक हिस्सेदारी 75 प्रतिशत क्यूं नहीं दी जाती है।दल एजेंडे के उपर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताय़ा कि हमारा मुख्य एजेंडा है कि बिहार के युवा भाई बहनों को राजनैतिक सामाजिक, शैक्षणिक व आर्थिक रूप से समृद्ध बनाना तथा वर्तमान राजनीति में व्याप्त भ्रष्टाचार, वंशवाद, परिवारवाद व पूंजिवाद को समाप्त करना तथा युवा भाई बहनों को उनके संख्या के अनुपात में राजनीतिक आरक्षण दिलवाना है।जब हमारे 50 वर्ष से कम उम्र के युवा भाई बहनों को विधान सभा से लेकर लोक सभा तक राजनैतिक हिस्सेदारी सुनिश्चित हो जायेगी तब वो खुद व खुद अपने सारे कष्टों के निवारण का रास्ता तलाश लेंगें ।

युवा समृद्धि दल, ने कुछ मांगें रखी है. जिसमें विधान सभा से लेकर लोकसभा तक में सभी वर्गों के युवा भाई बहनों के लिए 75 प्रतिशत सीट आरक्षित करें।

2. विधायकों, विधान पार्षदों से लेकर सांसदों तक के रिटायरमेंट कि उम्र सीमा निर्धारित हो. 

3. बिहार कृषि प्रधान राज्य है, इसलिए केन्द्र सरकार अपने खर्चे से 200 यूनिट बिजली किसानों को मुफ्त प्रदान करे।

4. राज्य के अन्दर एवं सभी जिला मुख्यालयों में छात्र छात्राओं को 12 वीं से लेकर सभी तरह की प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र छात्राओं को फ्री छात्रावास तथा लागत मुल्य पर भोजन की व्यवस्था करे।

5. राज्य के अन्दर जितने भी शिक्षक हैं उन्हें राज्य कर्मी का दर्जा दें तथा जितने भी B.Ed. TET. STET पास युवा अभ्यर्थी है उनकी नौकरी सुनिश्चित करें।

6. बिहार में जितने भी विश्वविद्यालय हैं जिनका शैक्षणिक सत्र लेट चल रहा है उसे 1 वर्ष के अन्दर नियमित करें.

7. 40 वर्ष तक के सभी युवा छात्र छात्राओं को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करायें।

8. बिहार के प्रत्येक परिवार को घरेलू उपयोग हेतु 100 यूनिट बिजली फ्री में उपलब्ध करवायें।

9. संपूर्ण प्रदेश में जितने भी कक्षा 1 से 12 वीं तक के विद्यालय हैं उसमें यह सुनिश्चित करें कि अभिभावकों से आर्थिक दोहन न हो सके।

10. 40 वर्ष से कम आयु के सभी छात्र छात्राओं को कालेज स्कूल व परीक्षा देने हेतू आने जाने के लिए फ्री पास उपलब्ध करायें .

अणित सिंह ने आगे कहा कि वो दुर्गा पूजा बाद प्रदेश में भ्रमण पर निकलेगें तथा युवाओं को जागृत करने एवं उन्हें आगामी दिसम्र महीने में पटना में आयोजित होने वाले युवा संवाद कार्यक्रम में शामिल होने हेतु आमंत्रित भी करेंगे। 


Suggested News