आदि चित्रगुप्त फाइनेंस लिमिटेड की पहल, ग्राहकों की सुविधा के लिए की एसीएफएल सहेली एप की लांचिंग

आदि चित्रगुप्त फाइनेंस लिमिटेड की पहल, ग्राहकों की सुविधा के लिए की एसीएफएल सहेली एप की लांचिंग

PATNA : आदि चित्रगुप्त फाइनेंस लिमिटेड हमेशा अपने ग्राहकों की जीवन शैली को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहा है. ना सिर्फ व्यवसाय के लिए ऋण प्रदान करके, बल्कि वित्तीय साक्षरता और स्वच्छता पर शिक्षा जैसे अन्य कार्यक्रमों और जरूरत के समय उनके साथ खड़ा रहा है. एसीएफएल के चतुर्थ वार्षिक दिवस समारोह के मौके पर चेयरमैन आरके सिन्हा ने ग्राहक ऐप एसीएफएल सहेली वर्चुअल लांच किया, जो ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग से परिचित कराएगा। वर्चुअल लॉन्च में एसीएफएल के निदेशक  ज्ञान मोहन, अमरेंद्र प्रसाद वर्मा, नीलमणि और अरविंद प्रसाद भी शामिल थें. इस मोबाइल ऐप में लेनदेन का विवरण के साथ कई विशेषताएं और व्यापक ग्राहक सहयोग है. ऐप एंड्रॉइड टैबलेट और स्मार्टफोन सहित सभी मोबाइल उपकरणों के साथ संगत है. ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और उपयोगकर्ता के सरल तरीके से उपयोग करने योग्य है. ऐप में एक भाषा सुविधा है जो ग्राहकों को हिंदी सहित किसी भी 10 भाषाओं का चयन करने में सक्षम बनाती है. कई अतिरिक्त कार्यक्षमताओं और एक नयेपन, संचालन में आसान, अनुकूलन योग्य एसीएफएल सहेली सबसे अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल और व्यापक मोबाइल ऐप में से एक है. ऐप को प्रत्येक ग्राहक के खाते का विवरण और निर्बाध लेनदेन का ब्यौरा प्रदान करने के लिए बनाया गया है. ऐप की कुछ विशेषताएं हैं. जिसमें ग्राहकों के खाते का व्यापक स्पर्श विवरण, बकाया राशि का विवरण, सभी लेनदेन के भुगतान का विवरण, ऋण आवेदन की स्थिति, अगली अनुसूचित चुकौती तिथि का अनुस्मारक, शाखा के अधिकारियों का संपर्क विवरण, ब्याज शेष के साथ बकाया मूलधन देखने की सुविधा, गूगल मानचित्र पर शाखा का स्थान और नए ऋण के लिए आवेदन शामिल है.     

वर्तमान में, ग्राहकों को अपनी किस्त के बारे में जानने के लिए या तो ऋण पुस्तिका देखनी होती या कितनी किश्तें शेष हैं. यह जानने के लिए शाखा पर कॉल करना होता था. लेकिन एसीएफएल सहेली के द्वारा ग्राहक अपने ऋणों से संबंधित में सभी महत्वपूर्ण जानकारी और अपडेट वास्तविक समय में एक ही मंच पर प्राप्त कर सकते हैं. इस ऐप को कहीं से भी और कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह एप्लिकेशन प्रदान करना बिहार और झारखंड की वंचित महिलाओं के लिए डिजिटल साक्षरता लाकर वित्तीय समावेशन की दिशा में एक और अग्रगामी कदम है. एसीएफएल के निदेशक और सीईओ ज्ञान मोहन द्वारा संपूर्ण एप्लिकेशन सुविधाओं की परिकल्पना की गई थी और भविष्य में अपने ग्राहकों के लिए इस तरह के और उपयोगी कदम की आशा करते हैं।


एसीएफएल बिहार में स्थित एकमात्र NBFC-MFI है, जो विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों की वंचित स्व.नियोजित महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करता है और उनकी आर्थिक स्थिति में उनके ऊर्ध्व गति को सुगम बनाता और इस प्रक्रिया में उनके परिवारों के जीवन स्तर में सुधार करता है. इससे उन्हें न केवल अपने परिवार में बल्कि समाज में भी बड़े पैमाने पर सम्मान प्राप्त करने में मदद मिलती है.

इस अवसर पर एसीएफएल के चेयरमैन और पूर्व सांसद आरके सिन्हा ने कहा कि एसीएफएल की इस नई पहल से बिहार के गरीबों और वंचितों को मदद मिलेगी. जो एसीएफएल के ग्राहक हैं और उन्हें डिजिटल बैंकिंग का अनुभव प्राप्त करने और आधुनिक युग की बैंकिंग के लिए तैयार हो सकेगी. ऋण के बारे में जानकारी प्राप्त करने के अलावा वे एक नए ऋण का अनुरोध करने में भी सक्षम होंगे और ऐप को हिंदी सहित कई स्थानीय भाषाओं में एक्सेस कर सकते हैं जो उन्हें सशक्त बनाएगा. डिजिटल प्लेटफॉर्म पर काम करने वाली एसीएफएल के लिए यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण कदम है.अमरेंद्र प्रसाद वर्मा, नीलमणि और अरविंद प्रसाद ने ग्राहक ऐप लॉन्च करने के लिए एसीएफएल को बधाई दी और कहा कि यह वंचित महिलाओं को डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर लाने की दिशा में एक अग्रगामी कदम है और डिजिटल पारदर्शिता के माध्यम से सशक्तिकरण लाने के लिए किए गए प्रयासों की भी सराहना की.

एसीएफएल के निदेशक और सीईओ ज्ञान मोहन ने रेखांकित किया कि यह लॉन्च एसीएफएल द्वारा अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम श्रेणी की सेवा प्रदान करने की दिशा में एक कदम है. ऐसे ऐप की आवश्यकता CPVID के कारण बंदी के दौरान महसूस की गई थी.  जब प्रतिबंधों के कारण ग्राहकों को अपने ऋण खातों की जानकारी रखने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था. अपडेट प्राप्त करने के लिए उन्हें बड़ी कठिनाइयों के साथ शाखा का दौरा करना पड़ा था. इसके अलावा एसीएफएल सहेली के माध्यम से ग्राहक न केवल खाते की सही जानकारी प्राप्त कर सकेंगी और नए ऋण के लिए आवेदन कर सकेंगे, बल्कि उन्हें एसीएफएल द्वारा नई पेशकशों के बारे में भी जानकारी प्राप्त होगी. एसीसीएफएल सहेली कंपनी को वास्तविक समय के आधार पर अपडेट या सूचना साझा करने के लिए एक बार में सारे ग्राहकों तक पहुंचने की क्षमता देता है. एसीएफएल सहेली को अपने ग्राहकों को पूरी तरह से पारदर्शिता प्रदान करने के लिए एसीएफएल के मूल.भुत सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है और उनके मूल मूल्यों को आगे बढ़ाने का एक तरीका है. यह डिजिटल बैंकिंग के अनुभव के साथ हीं ग्राहकों को डिजिटल वित्तीय साक्षरता के साथ सशक्त करेगा.


Find Us on Facebook

Trending News