परदेस में फंसे बिहारियों को एक-एक हजार रू क्या खाक मिलेगा...जब आपदा प्रबंधन विभाग का एप्प हीं टांय-टांय फिस्स हो गया

परदेस में फंसे बिहारियों को एक-एक हजार रू क्या खाक मिलेगा...जब आपदा प्रबंधन विभाग का एप्प हीं टांय-टांय फिस्स हो गया

PATNA: बिहार सरकार ने 3 दिन पहले लॉक डाउन की वजह से परदेस में फंसे लोगों की सहायता को लेकर बड़ा ऐलान किया था।सरकार ने परदेस में फंसे बिहारियों के खाते में 1000 भेजेने की शुरुआत की थी।आपदा प्रबंधन विभाग ने इसको लेकर ढिंढोरा पीटा था कि वह तो संकट की इस घड़ी में बाहर फंसे लोगों की मदद के लिए तत्काल पैसा दे रहे हैं. लेकिन विभाग की सारी कवायद तब फेल साबित हुई जब पैसा मिलने को लेकर जो माध्यम बताए गए थे उसी ने गच्चा दे दिया।अब परदेस में फंसे लोग कह रहे कि संकट की घड़ी में क्या खाक मिलेगा एक-एक हजार रू जब एप्प हीं डाउनलोड नहीं हो रहा।

आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से बताया गया गया कि मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से मुख्यमंत्री विशेष सहायता अंतर्गत बिहार से बाहर फंसे लोगों की सहायता राशि 1000 दी जाएगी।इसके लिए विभाग ने एक एप्प जारी किया। विभाग ने एक लिंक जारी किया है और कहा कि उस लिंक http://aapda.bih.nic.in पर जाकर एप्प डाउनलोड़ करें और अपना आधार की प्रति, नाम,बिहार का बैंक खाता  दें.कहा गया कि लाभार्थी का फोटो का मिलान आधार डेटाबेस के फोटो से किया जाएगा. एक आधार संख्या पर एक ही रजिस्ट्रेशन होगा। मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी मोबाइल एप पर डालना होगा ।यह राशि सिर्फ बैंक खाता में ही भेजी जाएगी .

एप्प नहीं हो रहा डाउनलोड

आज पूरे दिन परदेस में फंसे लोग एप्प डाउनलोड करने को लेकर प्रयास करते रहे।लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। विभागीय लिंक पर जाकर कोई भी व्यक्ति जब क्लिक कर रहा है तो शुरूआती दौर में तो डाउनलोड दिखा रहा लेकिन 3-10 परसेंट पर जाकर रूक जा रहा और फिर शून्य से शुरूआत हो रही।  यह शिकायत किसी एक व्यक्ति की नहीं है बल्कि सैकड़ों लोगों ने इसकी शिकायत सरकार द्वारा जारी टॉल फ्री नंबर पर या दूसरे अधिकारियों से किया है।

जो भी शिकायतकर्ता हैं उनसे सरकारी अधिकारी यही बता रहे हैं कि लिंक पर अधिक लोग सक्रिय हैं इस वजह से लोड बढ़ गया ।यही कारण है कि एप्प डाउनलोड नहीं हो रहा।




Find Us on Facebook

Trending News