बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब पटना के मेयर का चुनाव जनता करेगी,अगली बार दलिये आधार पर होगा इलेक्शन

अब पटना के मेयर का चुनाव जनता करेगी,अगली बार दलिये आधार पर होगा इलेक्शन

पटना : अन्य राज्यों की तरह बिहार की राजधानी पटना में भी मेयर और वार्ड पार्षद का चुनाव सीधे जनता करेगी । बता दें कि वार्ड सदस्यों का चुनाव तो जनता करती ही थी। लेकिन उसमें से मेयर कौन होगा इसका चुनाव जीते हुए वार्ड पार्षद के मतदान के आधार पर होता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा ।

मेयर का चुनाव सीधे जनता के हाथों में होगा और जनता ही तय करेगी कि पटना का मेयर कौन होगा। नगर विकास व आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने बताया कि दूसरे राज्यों की तरह बिहार में भी आने वाले चुनाव से नगर विकास के चुनाव दलीय आधार पर लड़े जाएंगे। वहीं मेयर व वार्ड पार्षद को सीधे जनता चुनेगी।

 गौरतलब है कि पूरे बिहार में नगर विकास का चुनाव दलीय आधार पर नहीं होता है ।बल्कि सारे प्रत्याशी अपने-अपने चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़कर जीतते रहे हैं। उसके बाद नगर विकास की सरकार बनाई जाती है। वहीं नगर सरकार का मुखिया वह होता है जिसे सीधे जनता के द्वारा चुने गए प्रत्येक सदस्यों का सबसे ज्यादा मत मिलता है।

 लेकिन मंत्री सुरेश शर्मा के अनुसार अगली बार से मेयर का चुनाव सीधे जनता करेगी। यानी नगर विकास सरकार का आधार अब अब दलीय होगा। हालांकि इससे पहले भी नगर विकास सरकार के चुनाव में पर्दे के पीछे राजनीति का खेल होता था लेकिन अब नगर विकास चुनाव के दंगल में राजनीति अखाड़ा पूरे तौर पर खनने की तैयारी हो चुकी है।

Suggested News