बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के 12 BDO पर एक्शनः जिलाधिकारी की रिपोर्ट पर सरकार की कार्रवाई, 'निंदन'-चेतावनी का दंड

बिहार के 12 BDO पर एक्शनः जिलाधिकारी की रिपोर्ट पर सरकार की कार्रवाई, 'निंदन'-चेतावनी का दंड

PATNA: बिहार के 12 प्रखंड विकास पदाधिकारियों पर कार्रवाई की गई है। ग्रामीण विकास विभाग की तरफ से जून महीने में जिन 12 बीडीओ पर कार्रवाई की गई है वो मामूली सजा है। जिलाधिकारी के पत्र के बाद बीडीओ को वेतन वृद्धि पर रोक, निंदन व चेतावनी की सजा दी गई है। ग्रामीण विकास विभाग ने 14 जून से लेकर 18 जून तक 12 बीडीओ पर कार्रवाई का आदेश जारी किया है। 

जून महीने में 12 BDO पर एक्शन

सरकार ने जिन बीडीओ पर कार्रवाई की है उनमें जहानाबाद के मोदनगंज के बीडीओ अजय कुमार, दरभंगा के बहेड़ी प्रखंड के बीडीओ भगवान झा, गोपालगंज के बैकुंठपुर के बीडीओ अरविंद कुमार गुप्ता, सारण के इसुआपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमोद कुमार, भागलपुर के रंगरा चौक के बीडीओ राकेश कुमार ठाकुर, गोपालगंज के कुचायकोट के प्रखंड विकास पदाधिकारी दृष्टि पाठक, भोजपुर के कोईलवर के प्रखंड विकास पदाधिकारी वीर बहादुर पाठक, बक्सर के सिमरी के प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील कुमार गौतम, नालंदा के सरमेरा के बीडीओ नंदकिशोर, पटना के बिहटा के प्रखंड विकास पदाधिकारी नीरज कुमार राय, वैशाली के महुआ के प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार और समस्तीपुर के मोहनपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार शामिल हैं.

निंदन-चेतावनी का दिया गया दंड

इन सभी अधिकारियों पर कई तरह के गंभीर आरोप थे. संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों ने सबूत के साथ कार्रवाई को लेकर ग्रामीण विकास विभाग को पत्र भेजा था. इनमें से कई बीडीओ को सिर्फ निंदन की सजा दी गई तो किसी को चेतावनी की का दंड आरोपित किया गया. दरभंगा के बहेड़ी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी भगवान झा के खिलाफ मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यान्वयन में अनियमितता, शिथिलता के आरोप में डीएम ने विभाग को आरोप पत्र भेजा था. इस मामले में बीडीओ पर दो वेतन वृद्धि पर रोक का दंड अधिरोपित किया गया है. जहानाबाद के मोदनगंज प्रखंड के बीडीओ अजय कुमार के खिलाफ डीएम ने वरीय पदाधिकारी के आदेश की अवहेलना,कर्त्वयहीनता के संबंध में विभाग में शिकायत की थी. इस मामले में ग्रामीण विकास विभाग ने BDO पर चेतावनी का दंड अधिरोपित किया है. वहीं, गोपालगंज के बैकुंठपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी अरविंद कुमार गुप्ता के खिलाफ डीएम ने कार्य में शिथिलता,वरीय अधिकारी के आदेश की अवहलेना,परफॉरमेंस खराब समेत कई गंभीर आरोप में विभाग को पत्र भेजा था. इस मामले में ग्रामीण विकास विभाग ने आरोपी बीडीओ को निंदन का दंड अधिरोपित किया गया है. जबकि महुआ के तत्कालीन प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार के खिलाफ कई आरोप थे. डीएम ने विभाग को पत्र लिखा इस आधार पर ग्रामीण विकास विभाग ने प्रखंड विकास पदाधिकारी के 2 वेतन वृद्धि पर रोक का दंड अधिरोपित किया है.

Suggested News