बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दान में मिले किताबों से गांव में शुरू किया 'आदर्श लाइब्रेरी', अब बच्चों के साथ बुजुर्ग भी बढ़ा रहे हैं अपना ज्ञान

दान में मिले किताबों से गांव में शुरू किया 'आदर्श लाइब्रेरी', अब बच्चों के साथ बुजुर्ग भी बढ़ा रहे हैं अपना ज्ञान

KATIHAR : सोच बदलो समाज बदलेगी, कुछ ऐसे ही सोच के साथ कटिहार के सुदूर इलाके के नरैंहिया गांव के युवाओं ने अपने समाज में शिक्षा के लौ जलाने के लिए अनोखी मुहिम "एक अभियान-किताब महादान" की शुरुआत करते हुए गांव के लोगों से दान में मिले पाँचसौ किताबों के साथ आत्मनिर्भर लाइब्रेरी की शुरुआत करते हुए गांव में शिक्षा की लौ को जलाने की कोशिश किया है।

 शुरुआत से ही इस कोशिश को बड़ी कामयाबी मिलने लगा है और आज इस आत्मनिर्भर लाइब्रेरी में बड़ी संख्या में किताबों के साथ-साथ रोजाना अखबार भी पढ़ने के लिए लोगों को मिल रहा हैं, कल तक जिस इलाके के युवा बगैर कोई लक्ष्य के कारण भटकाव के ओर थे,आज उस इलाके के युवा इस लाइब्रेरी से अक्षर ज्ञान लेना चाहते हैं, इतना ही नहीं गांव के बुजुर्ग भी धार्मिक और ज्ञानवर्धक किताबों के साथ-साथ रोजाना अखबार पढ़ कर अच्छा समय बिता रहे हैं।

लाइब्रेरी ने बदल दी गांव की फिजा

नरैंहया युवा शक्ति संगठन द्वारा शुरू किए गए इस आत्मनिर्भर लाइब्रेरी ने मानो गांव का फिजा ही बदल दिया है। फिलहाल टीना के चाहरदीवारी और छप्पर के मकान में चलने वाले इस लाइब्रेरी के कायाकल्प के लिए आगे बहुत कुछ होना है, यहां से जुड़े लोग कहते हैं कि समाज को बदलने के लिए यह क्रांतिकारी फैसला है, निश्चित तौर पर इस बदलाव का और वृहद रूप आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा।

REPORTED BY SHAYAM

Suggested News