बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत से खराब हो रहे रिश्ते के बीच महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बंद किया कनाडा में बंद किया अपना कारोबार, देश में कनाडा की कंपनियों का विरोध शुरू

भारत से खराब हो रहे रिश्ते के बीच महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बंद किया कनाडा में बंद किया अपना कारोबार, देश में कनाडा की कंपनियों का विरोध शुरू

DESK : एक खालिस्तानी आतंकी की हत्या को लेकर कनाडा और भारत के रिश्ते खराब होने लगे हैं। उसका असर अब उद्योग जगत पर भी पड़ने लगा है। जिसकी शुरूआत महिंद्रा एंड महिंद्रा ने की है। कंपनी ने कनाडा की कंपनी रेसन एयरोस्पेस से अपने संबंध तोड़ लिए हैं।  माना जा रहा है कि महिंद्रा ग्रुप ने यह फैसला वर्तमान स्थिति को देखते हुए लिया है।

रेसन एयरोस्पेस में महिंद्रा एंड महिंद्रा की 11.18% हिस्सेदारी थी। अब महिंद्रा का उससे व्यापारिक संबंध खत्म हो गया। कंपनी ने इसकी जानकारी शेयर मार्केट नियामक SEBI को दी है। रेसन खेती से जुड़े टेक सॉल्यूशन बनाती थी। महिंद्रा एंड महिंद्रा भी खेती से जुड़े कई कारोबार करती है। वह खेती के उपकरण बनाने से लेकर अन्य कार्यों में संलग्न है और विश्व की सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता है। 

कनाडाई कंपनियों का विरोध शुरू

न सिर्फ भारतीय कंपनियों द्वारा कनाडा में अपने उद्योंगो की संभावना बढ़ी है। बल्कि भारत में अपना व्यापार करनेवाली कंपनियों की भी दिक्कतें बढ़ती हुई नजर आ रही है। कनाडा और भारत में तनातनी के बीच मैक्केन जैसी कनाडा की कंपनी रेडी टू ईट फ्रोजन फूड सेगमेंट में अपना सिक्का जमा चुकी है और कैफे चेन टिम हॉर्टन्स को भी भारत में सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है।

 इनके बायकॉट की मुहिम तेज हो गई है। टिम हॉर्टन्स ने तो पिछले साल ही भारत में अपना पहला आउटलेट खोला था। अब जिस तरह से सोशल मीडिया पर कनाडा के पीएम की हरकतों से नाराज लोग अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं उससे आशंका है कि शॉर्ट टर्म में इन कंपनियों को इस गुस्से का भुगतान अपनी बिक्री में कमी के तौर पर करना पड़ सकता है।

वहीं भारत में पहली बार परफार्म करने की तैयारी कर रहे सिंगर शुभनीत सिंह के शो को न सिर्फ रद्द कर दिया गया है, बल्कि इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड बोट (BOAT) ने उनके भारत दौरे की स्पॉन्सरशिप वापस ले ली है. इसके बाद सोशल मीडिया पर बोट और इसके फाउंडर अमन गुप्ता की जमकर तारीफ भी हो रही है। शुभनीत सिंह को शो को रद्द करने के पीछे खालिस्तान का समर्थन करना और भारत के नक्शे से पंजाब और कश्मीर की हटानेवाले पोस्ट को माना गया है।


Suggested News