बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'स्पेशल' ट्रेन की सुविधा खत्म करने के बाद अब रेलवे करने जा रहा यह काम, यात्रियों को मिलेगी बड़ी परेशानी से मुक्ति

'स्पेशल' ट्रेन की सुविधा खत्म करने के बाद अब रेलवे करने जा रहा यह काम, यात्रियों को मिलेगी बड़ी परेशानी से मुक्ति

PATNA : भारतीय रेलवे ने कुछ दिन पहले ही स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला वापस लिया था, जिसके कारण यात्रियों को रेल टिकट में लगभग 30 फीसदी का लाभ मिला। अब रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक और बड़ा काम करने जा रहा है। बढ़ते ठंढ को देखते हुए रेलवे ने एसी कोच में सफर करनेवाले यात्रियों को एक बार फिर से कंबल उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। पिछले डेढ़ साल से रेलवे ने कोरोना के कारण कंबल देना बंद कर दिया था। जिसके कारण यात्रियों को घर से ही कंबल और बेडशीट लेकर आना पड़ता था। जो अब बंद हो जाएगा। हालांकि इस पर अभी अधिकारिक घोषणा होना बाकि है।

दरअसल, इस बारे में अभी रेलवे बोर्ड की तरफ से अभी सिर्फ मौखिक तौर पर सभी जोन मुख्यालय को इसके लिए तैयारी शुरू करने को कहा गया है। कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।  जिसके बाद सभी जोन और डिवीजन ने अपने स्तर पर पैसेंजर्स को ट्रेन के AC कोच में बेड रोल देने की तैयारी शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि जल्द ही इस संबंध में रेलवे आदेश जारी कर सकता है।

जल्द जारी होगा धुलाई का टेंडर

बताया जा रहा है कि रेलवे बोर्ड की तरफ से जल्द ही बेड रोल की धुलाई के लिए टेंडर भी जारी करने वाला है। यह टेंडर नए सिरे से होगा। AC कोच में बेड रोल बांटने के लिए भी अलग से टेंडर होता है। जल्द ही इसका भी टेंडर होने वाला है। बेड रोल की व्यवस्था फिर से बहाल किए जाने को लेकर पूर्व मध्य रेलवे के CPRO राजेश कुमार के अनुसार उनके जोन को इस बारे में कोई आधिकारिक निर्देश नहीं मिले हैं। हालांकि, बोर्ड अपने स्तर पर कुछ तैयारी जरूर कर रहा है।

गौरतलब है कि ट्रेनों में करीब 19 महीने बेड रोल की व्यवस्था बंद है। कोरोना वायरस की वजह से रेलवे ने बेड रोल की व्यवस्था को बंद कर दिया था। बावजूद इसके AC कोच में सफर करने वाले पैसेंजर्स से टिकट में बेड रोल का चार्ज जोड़ा जा रहा था। देश भर में बड़े पैमाने पर चल रहे वैक्सीनेशन के कारण कोरोना वायरस का संक्रमण काफी कम हो चुका है। इन बातों को ध्यान में रख कर ही रेलवे बोर्ड बेड रोल की व्यवस्था को फिर से बहाल करने की तैयारियों में जुटा है। 


Suggested News