बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में करोड़ों की मूर्तियाँ चोरी करने के बाद चोरों ने बदला इरादा, मंदिर में चुपके से रखकर हुए फरार, देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़

पटना में करोड़ों की मूर्तियाँ चोरी करने के बाद चोरों ने बदला इरादा, मंदिर में चुपके से रखकर हुए फरार, देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़

PATNA : जिले के पालीगंज अनुमंडल के पियरपुरा थाना क्षेत्र के मौरी गाँव स्थित ठाकुरबाड़ी से बीते पखवाड़े भगवान राम, लक्ष्मण, जानकी और हनुमान की चोरी हुई अष्टधातु की करोड़ो की चारों मूर्तियों को एक मन्दिर से पुलिस ने बरामद किया। जानकारी के अनुसार आज अहले सुबह खिड़ीमोड़ थाना क्षेत्र के बहेरी निरखपुर गांव में सड़क किनारे स्थित एक मंदिर में पूजा अर्चना करने गए लोग सहसा मंदिर में रखें कुछ मूर्तियों को देखकर चौंक गए। देखते ही देखते मंदिर के दरवाजे के पास रखी गई राम, लक्ष्मण ,जानकी और हनुमान की चार मूर्तियों को देखने के लिए आसपास के कई गांव के सैकड़ों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान कुछ लोगों ने इन चारों मूर्तियों को पहचान लिया। इन मूर्तियों को इसी महीने 2 अक्टूबर को चोरों ने पियरपुरा थाना क्षेत्र के मौरी गाँव स्थित रामजानकी ठाकुरबाडी से शातिर चोरो द्वारा चोरी कर लिया गया था। जिसको स्थानीय पुलिस इस घटना के 15 दिन बीत जाने के बाद भी नहीं खोजी सकी थी। जिसको खुद चोर निरखपुर गाँव स्थित एक मन्दिर में बीती रात छोड़कर भाग गए। 

वही इस घटना की सूचना सभी मूर्तियों को देखने के लिए पहुँचे ग्रामीणों ने पुलिस को मूर्तिया मन्दिर के पास रखे जाने की बात बताते हुए दिया। पुलिस इस  मामले की सूचना के बाद बहेरी निरखपुर गाँव स्थित मंदिर के पास पहुंची और मंदिर के बाहर यथावत रखे अष्टधातु के कीमती राम, लक्ष्मण जानकी और हनुमान की सभी चारों मोतियों को मौरी गाँव के ग्रामीणों द्वारा पहचान के  बाद कानूनी प्रक्रिया पूरी करते हुए अपने कब्जे में लेकर थाने ले  गई।  

वही स्थानीय थाने की पुलिस ने इस मामले की पुष्टि करते हुए बताया की अष्टधातु की बहुमुल्य चारों मूर्तिया को चोरों ने बीते 2 अक्टुबर को चुरा लिया था। जिसे बहेरी निरखपुर गाँव स्थित शिव मंदिर् के बाहर दरवाजे के पास रख दिया गया था। स्थानीय लोगों के पहचान के बाद बरामद कर थाने लाया गया। पुलिस इन सभी चोरी गई मूर्तियों को बरामद करने के लिए जगह जगह छापेमारी कर रही थी। हो सकता है की पुलिस की दबिश के कारण ही चोरो ने पकड़े जाने की भय से मन्दिर के पास मूर्तियों को रख दिया हो।

इस बीच निरखपुर स्थित शिव मन्दिर के पास रखे गए सभी चोरी के मूर्तियों को देखने के लिए पहुँचे सेंकडो ग्रामीणों को इस पर अचंभा व्यक्त करते हुए दबी जुबान से चर्चा और आपस में कानाफुसी करते हुए देखा गया। कई ग्रामीणों ने सवालिया लहजे में बताते हुए कहा की आखिर चोरी हुई मूर्तिया यहाँ 6 किलोमीटर दूर  मौरी गाँव स्थित ठाकुरबाडी से यहाँ कैसे पहुँच गया ? हो न हो कहीं इसी गाँव के या आसपास के चोरो की करामात हो सकती हो। इसलिए पुलिस से पकड़े जाने की डर से यहाँ चुपके से इस मन्दिर के पास रख कर भाग गए हो। वैसे जो भी हो यह बड़ा मामला था। जोकि पालीगंज अनुमंडल पुलिस के लिए बड़ी चुनौती और सिरदर्द बना हुआ था। जिसको चोरो ने इस मन्दिर के पास छोड़कर कर पुलिस का काम आसान कर दिया। पुलिस के लिए यह राहत की सांस लेने वाली बात कही जा सकती हैं। क्योकि यह बताया जा रहा था की यह चोरो द्वारा चोरी की गई  राम, लक्ष्मण, जानकी और हनुमान सभी चारों  मूर्तियों अष्टधातु की थी। जिसकी अनुमानित कीमत करोडो मे आंकी जा रही थी। 

पालीगंज से अमलेश की रिपोर्ट

Suggested News