बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राजधानी पटना में डेंगू का डंक हुआ भयावह, तेजी से बढ़ रही मरीजों की संख्या, प्लेटलेट्स की हुई कमी

राजधानी पटना में डेंगू का डंक हुआ भयावह, तेजी से बढ़ रही मरीजों की संख्या, प्लेटलेट्स की हुई कमी

PATNA : राजधानी पटना में अब डेंगू का डंक भयावह रूप धारण कर चुका है। शहर में डेंगू मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। फॉगिंग के लिए पटना नगर निगम ने हेल्पलाइन नम्बर जारी तो किये हैं लेकिन प्रभावित इलाकों में यह काम नहीं हो पा रहा है। डेंगू के मरीजों की संख्या जिस तेजी से बढ़ रही उसके हिसाब से ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की भारी कमी हो गयी है। मांग के मुताबिक प्लेटलेट्स उपलब्ध नहीं हैं। केवल पीएमसीएच में मरीजों को प्लेटलेट्स मिल रहा है। अन्य दूसरे सरकारी या निजी अस्पतालों में इसकी भारी कमी है।

एक महीने में डेंगू के 150 मरीज एम्स पहुंचे, PMCH फुल

पटना में डेंगू इतना विकराल रूप धारण कर चुका है कि पिछले एक महीने में 150 मरीज पटना एम्स में भर्ती हो चुके हैं। एम्स में हर दिन तीन से चार नये मरीज भर्ती हो रहे हैं। पीएमसीएच में डेंगू वार्ड पहले से भर चुका है। अभी पीएमसीएच के डेंगू वार्ड में 25 बेड हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या को देख अब यहां बेड बढ़ाने की तैयारी हो रही है।पटना के सरकारी अस्पताल हों या निजी अस्पताल, सभी जगह डेंगू के इलाज के लिए बेड फुल हो चुके हैं।

शिकायत के बाद भी फॉगिंग नहीं

पटना नगर निगम के कंकड़बाग अंचल में डेंगू का प्रकोप बढ़ गया है। इस अंचल के वार्ड 32 में शिकायत के बाद भी फॉगिंग नहीं की गयी। फुलवारी शरीफ के इशपुर, नगीना नगर, नया टोला समेत दर्झन भर मुहल्लों में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। पटना सिटी के भागवत नगर, ट्रांसपोर्ट नगर, कांटी फैक्ट्री इलाके में यह बीमारी फैल रही है। वार्ड नम्बर 46 में भी इस बीमारी ने दस्तक दे दिया है। इन इलाकों में समुचित रूप से फॉगिंग नहीं हो रही है। नगर निगम के अधिकारीयों के कहना है कि स्थिति  की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को भी इसमें मदद के लिए आगे आना चाहिए। 

Suggested News