भ्रष्टाचार का दफ्तर! मोतिहारी जिला अवर निबंधन कार्यालय के सभी कर्मियों का होगा ट्रांसफर, DM ने राजीव सिन्हा को किया संविदा मुक्त

भ्रष्टाचार का दफ्तर! मोतिहारी जिला अवर निबंधन कार्यालय के सभी कर्मियों का होगा ट्रांसफर, DM ने राजीव सिन्हा को किया संविदा मुक्त

MOTIHARI: मोतिहारी के जिला अवर निबंधन कार्यालय में भ्रष्टाचार चरम पर है। रिश्वत के चक्कर में अब तक दो जिला अवर निबंधक पर कार्रवाई हो चुकी है। तीसरे पर भी कार्रवाई की तलवार लटक रही है. निबंधन कार्यालय में भ्रष्टाचार इस कदर हावी है कि बिना पैसे के काम ही नहीं होता। पैसे की ताकत पर सही को गलत और गलत को सही करार देकर जमीन की रजिस्ट्री की जा रही है। एक ऐसे ही मामले को निबंधऩ विभाग के अपर मुख्य सचिव के.के. पाठक ने पकड़ लिया। इसके बाद निबंधन आईजी से जांच कराई तो मामला सामने आ गया। इस मामले में 2 कर्मियों के खिलाफ थाने में केस दर्ज किया गया है. वहीं कर्मियों को बचाने में अवर निबंधक से शो-कॉज पूछा गया है। 

मामले की जानकारी के बाद मोतिहारी के जिलाधिकारी ने जिला निबंधन कार्यालय , पूर्वी चंपारण मोतिहारी कार्यालय में हुई गड़बड़ी की जांच हेतु गठित जिला स्तरीय निगरानी समिति को निरीक्षण एवं जांच का निर्देश दिया है ।

निबंधन महानिरीक्षक, मद्धनिषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग, बिहार पटना के द्वारा जिला निबंधन कार्यालय, पूर्वी चंपारण, मोतिहारी के कार्यालय निरीक्षण एवं जांच के क्रम में दस्तावेजों के निबंधन से पूर्व दस्तावेजों में वर्णित संपत्ति का खेसरा का लिपिको द्वारा स्थल जांच किए जाने वाले प्रतिवेदन में गड़बड़ी पाए जाने की स्थिति में तीन लिपिको पुरुषोत्तम शर्मा ,उच्च वर्गीय लिपिक कपिल देव राम, उच्च वर्गीय लिपिक,कृष्ण कुमार सिंह, निम्न वर्गीय लिपिक तथा राजीव कुमार सिन्हा ,संविदा लिपिक से स्पष्टीकरण करने के बाद उनके द्वारा समर्पित स्पष्टीकरण  संतोषजनक नहीं पाए जाने की स्थिति में राजीव कुमार सिन्हा, संविदा लिपिक को संविदा मुक्त कर दिया गया है । 

कार्यालय निरीक्षण एवं जांच के क्रम में दस्तावेजों के निबंधन से पूर्व दस्तावेजों में वर्णित संपत्ति का खेसरा का लिपिको द्वारा स्थल जांच किए जाने वाले प्रतिवेदन में गड़बड़ी पाए जाने की स्थिति में जिलाधिकारी महोदय ने गठित जिला स्तरीय निगरानी समिति को जिला अवर निबंधन कार्यालय ,पूर्वी चंपारण मोतिहारी का निरीक्षण एवं जांच मंतव्य के साथ 3 दिनों के अंतर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है ।जिलाधिकारी ने जिला अवर निबंधक ,पूर्वी चंपारण, मोतिहारी को निर्देश दिया गया है कि जिला अवर निबंधन कार्यालय, पूर्वी चंपारण, मोतिहारी में पदस्थापित / प्रतिनियुक्त सभी कर्मियों का अन्यत्र संदर्भित कार्यालयों में स्थानांतरण करना अति आवश्यक परिलक्षित होता है ।

सभी कर्मियों का होगा ट्रांसफर

डीएम ने जिला अवर निबंधत को निर्देश दिया है कि उक्त वर्णित लक्ष्यों के आलोक में पत्र प्राप्ति के 3 दिनों के अंदर  रेंडमाइज इलेक्शन सॉफ्टवेयर के आधार पर सभी पदस्थापित/ प्रतिनियुक्त सभी कर्मियों का अन्यत्र संदर्भित कार्यालयों में स्थानांतरण / प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित करेंगे ।

Find Us on Facebook

Trending News