बच्चे के जन्म पर बधाई देने के साथ बर्थ सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करवाएंगे किन्नर, पढ़िए पूरी खबर

बच्चे के जन्म पर बधाई देने के साथ बर्थ सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करवाएंगे किन्नर, पढ़िए पूरी खबर

AURANGABAD : केंद्र एवं राज्य सरकार आम अवाम खासकर गरीबों के कल्याण के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। लेकिन जानकारी के अभाव में यह लाभ नहीं मिल पाता है। इन्ही परिस्थितियों में औरंगाबाद में किन्नरो को अवाम तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की जिम्मेवारी मिली है। अब वह दिन दूर नहीं जब किन्नरों का समूह शादी विवाह और बच्चें के जन्म पर न केवल बलैया लेगा। बल्कि मैरेज और बर्थ सर्टिफिकेट भी उपलब्ध कराएगा। 

दरअसल किन्नरों को यह जिम्मेवारी औरंगाबाद के जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने दी। प्राधिकार किन्नरों को मैरिज, बर्थ, डेथ सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, वृद्धा पेंशन एवं अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में सहयोग के लिए प्रोत्साहन राशि भी देगा। किन्नरों का समूह भी इस तरह का काम मिलने से बेहद खुश है। 

उनका कहना है कि वे तो लोगों की हर खुशी में शामिल होकर उनकी खुशियों के उत्साह को बढ़ाते हुए ही बलैया लेने का काम करते है। अब इस काम के साथ लोगों को विभिन्न तरह का सरकारी प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने में सहायता करने से लोगो में किन्नरो के प्रति व्याप्त भ्रांतियां भी दूर होगी और उन्हे भी लगेगा कि इसी बहाने वे समाज की भी सेवा कर रहे है।

औरंगाबाद से दीनानाथ मौआर की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News