भारत को झटका देने की तैयारी में अमेरिका, ट्रंप के इस कदम से बढ़ेगी मुश्किलें

भारत को झटका देने की तैयारी में अमेरिका, ट्रंप के इस कदम से बढ़ेगी मुश्किलें

NEWS4NATION DESK : आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान के खिलाफ खड़े अमेरिका ने अब भारत को झटका देने की तैयारी कर ली है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के खिलाफ जो कदम उठाया है उससे भारतीय उद्योग जगत को बड़ा झटका लगने वाला है। अमेरिका ने भारत के साथ जीएसपी यानी जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ़ प्रेफरेंस को खत्म करने का निर्णय लिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इस सरकार के इस फैसले की जानकारी संसद में दी है। 

अमेरिका ने यह तय किया है कि वह भारत के अलावा तुर्की के साथ भी अपने कारोबारी संबंध तोड़ देगा। अमेरिकी राष्ट्रपति के इस फैसले की जानकारी यूएस ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव रॉबर्ट लाइटजर ने दी है। दरअसल जीएसपी एक अमेरिकी ट्रेड पॉलिसी है जिसके तहत विकासशील देशों में आर्थिक उन्नति के लिए अमेरिका अपने यहां बिना किसी टैक्स लगाए वहां के प्रोडक्ट्स इंपोर्ट करता है। अमेरिका ने यह सुविधा दुनिया के 129 देशों को दे रखी है जिनके तकरीबन 5 हजार प्रोडक्ट्स उसके यहां आयात किए जाते हैं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत के साथ जीएसटी खत्म करने के फैसले को सहमति दे दी है। दो महीने के अंदर इससे जुड़ा आदेश भी जारी हो जाएगा। अमेरिका के इस फैसले के बाद भारत के तकरीबन 2 हजार प्रोडक्ट्स अब बिना टैक्स चुकाए अमेरिकी बाजार में उपलब्ध नहीं हो सकेंगे। इस फैसले से भारत के टैक्सटाइल और ऑटो पार्ट्स मार्केट को ज्यादा नुकसान पहुंचेगा। हालांकि अंतिम फैसला होने के पहले अगर भारत अमेरिकी सरकार की चिंताओं को दूर करने में सफल हुआ तो जीएसपी पर ट्रंप का फैसला बदल भी सकता है।

Find Us on Facebook

Trending News