बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अमित शाह, योगी या गडकरी, कौन होगा पीएम मोदी का सबसे अच्छा उत्तराधिकारी? सर्वे में अमित शाह, CM योगी में कौन आगे? जानिए जनता की राय

अमित शाह, योगी या गडकरी, कौन होगा पीएम मोदी का सबसे अच्छा उत्तराधिकारी?  सर्वे में अमित शाह, CM योगी में कौन आगे? जानिए जनता की राय

दिल्ली- भाजपा नीत एनडीए सरकार का तीसरा कार्यकाल है. नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के तौर पर अपना करीब साढ़े दस साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं और उनकी उम्र 73 वर्ष के आसपास हो चुकी है. वहीं भाजपा से जुड़े नेता ही अक्सर कहते आए हैं कि भाजपा में 75 वर्ष के बाद कोई चुनाव नहीं लड़ता और वो मार्गदर्शक मंडल में चला जाता है.  

नरेंद्र मोदी के 75 वर्ष पूरा करने के बाद क्या होगा. इन दिनों भाजपा जिस चेहरे पर हर चुनाव में उतरती है और जनता से वोट मांगती है क्या कुछ वर्षों बाद वो चेहरा बदल जाएगा?  

ऐसे ही कछ सवालों को लेकर अगस्त 2024 में जारी इंडिया टुडे मूड ऑफ द नेशन सर्वे में लोगों से पूछा गया कि वे भाजपा में नरेंद्र मोदी के बाद किसे प्रधानमंत्री के रूप में देखना पसंद करेंगे. सर्वे में हिस्सा लेने वाले लोगों की राय से कुछ संभावित उम्मीदवारों के नाम सामने आए हैं, जो भविष्य में मोदी की जगह ले सकते हैं.जनता से पूछा गया कि नरेंद्र मोदी का सबसे अच्छा उत्तराधिकारी कौन होगा?  

सर्वे से पता चलता है कि 25 फीसदी जनता ने अमित शाह को नरेंद्र मोदी का सबसे अच्छा उत्तराधिकारी बताया. जबकि 19 फीसदी जनता ने योगी आदित्यनाथ का नाम लिया. वहीं 13 फीसदी लोग ऐसे थे, जिन्होंने मोदी के उत्तराधिकारी के तौर पर नितिन गडकरी का नाम लिया.  

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को 5 फीसदी लोगों ने मोदी का उत्तराधिकारी बताया तो कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान को बी करीब पांच फीसरी लोगों ने  मोदी के उत्तराधिकारी के तौर पर  वोट दिया.

बहरहाल पीएम मोदी का असली उत्तराधिकारी कौन है? इस सवाल के मद्देनजर बीजेपी में गृहमंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को लेकर भी चर्चाएं होती हैं. इस सवाल को लेकर भी सर्वे में दिलचस्प आंकड़े सामने आए हैं.  


Suggested News