बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अनंत सिंह का जलवा बरकरार! : मोकामा में जीत की ओर बढ़ने लगी राजद, पूर्व सीएम ने दे दी शुभकामनाएं

अनंत सिंह का जलवा बरकरार! : मोकामा में जीत की ओर बढ़ने लगी राजद, पूर्व सीएम ने दे दी शुभकामनाएं

पटना. बिहार की दो सीटों के लिए हुए विधानसभा उपचुनाव के शुरुआती राउंड की गिनती में शुरू हो गई है। मोकामा में राजद प्रत्याशी नीलम देवी भी दूसरे राउंड की गिनती में 3 हजार 944 वोटों से आगे चल रही थी। वहीं अब राजद प्रत्याशी नीलम देवी सेतवे राउंड में 9 हजार से ज्यादा बढ़त बना ली है। आठवें राउंड में राजद प्रत्याशी ने 10 हजार 684 वोटों की बढ़त बना ली है। वहीं पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने जीत की अग्रिम शुभकामनाए भी दे दी है।

गोपालगंज और मोकामा में हुए उपचुनाव में दोनों सीटों पर आमने –सामने का मुकाबला राजद और भाजपा के बीच ही माना जा रहा है. गोपालगंज में भाजपा की कुसुम देवी और राजद के मोहन प्रसाद गुप्ता के बीच मुकाबला है. हालांकि यहां बसपा से इंदिरा यादव उम्मीदवार हैं जो लालू यादव के साले और बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के मामा साधू यादव की पत्नी हैं. वहीं ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने अब्दुल सलाम को उम्मीदवार बनाया है. ऐसे में इंदिरा यादव और अब्दुल सलाम भी गोपालगंज में वोटों का समीकरण बिगाड़ सकते हैं. मोकामा से फ़िलहाल अपडेट आना शेष है. 


मोकामा में राजद ने जेल में बंद बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को उम्मीदवार बनाया है. उनका मुकाबला भाजपा प्रत्याशी सोनम देवी से है. सोनम देवी मोकामा के बाहुबली ललन सिंह की पत्नी हैं. वर्ष 2005 से मोकामा में विधायक अनंत सिंह को इस चुनाव में मात देने के लिए भाजपा ने ललन सिंह पर भरोसा किया है. 3 नवंबर को हुए चुनाव में 53 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था.

बता दें कि बिहार की मोकामा सीट पर मौजूदा विधायक अनंत सिंह को एक आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण पद से बर्खास्त कर दिया गया था, जिसके बाद उस सीट पर उपचुनाव हुआ है। मोकामा विधानसभा उपचुनाव में जहां कुल 6 प्रत्याशी मैदान में हैं, वही गोपालगंज में नौ प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मोकामा में कुल मतदाताओं की संख्या 281251 है जबकि गोपालगंज में 331469 मतदाता हैं।

मोकामा से सबसे अधिक 53.45 प्रतिशत मतदान

बिहार निर्वाचन विभाग के मुताबिक, मोकामा और गोपालगंज उपचुनाव में शाम 6 बजे तक कुल 52.38 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि मोकामा से सबसे अधिक 53.45 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि गोपालगंज में 51.48 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

Suggested News