बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका ने 29 सितम्बर से हड़ताल पर जाने का किया ऐलान, सरकार पर लगाया वादाखिलाफी करने का आरोप

आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका ने 29 सितम्बर से हड़ताल पर जाने का किया ऐलान, सरकार पर लगाया वादाखिलाफी करने का आरोप

PATNA : जिले के पालीगंज अनुमंडल मुख्यालय बाजार के प्रखंड कार्यालय परिसर में स्थित बाल कल्याण कार्यालय (cdpo) का अपनी 5 सूत्री मांगों की मांग पत्र  के साथ सैकड़ों की संख्या में जुटी आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाएं ने घेराव किया करते हुए। साथ ही अपने मांगों की सूची पत्र का ज्ञापन सौंपा।

आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं की नेतृत्व क कर रही  बिहार राज्य आंगनबाड़ी संयुक्त संघर्ष समिति के उपाध्यक्ष संगीता कुमारी ने बताया कि महागठबंधन सरकार ने पिछले विधानसभा चुनाव में अपनी  घोषणा पत्र में सरकार बनने पर आंगनबाड़ी सेविकाएं और सहायिकाएं की मानदेय को दुगना करने का वादा किया था । चुनाव प्रचार के दौरान उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने लगभग हर अपनी चुनावी सभा में आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं की मानदेय दुगना करने की बात कही थी। लेकिन उनकी  महागठबंधन की सरकार बनने के बाद भी तेजस्वी यादव ने आंगनबाड़ी सेविकाओं और  सहायिकाओं की मांग को पूरा नहीं किया। 

इस बीच  बिहार राज्य आंगनबाड़ी संघर्ष समिति के द्वारा लगातार 3 महीने से पूरे राज्य में चरणबद्ध आंदोलन किया जा रहा है। लेकिन इसके बावजूद भी राज्य सरकार के कानों में तक जू नहीं रेंगा। अब आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका ने अब आर -पार की लड़ाई लड़ने की ठानते हुए अब अगले 29 तारीख से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की घोषणा किया है।

वहीं  इस बीच  संघर्ष समिति के प्रतिनिधि मंडल ने निदेशक से मिलकर राज्य सरकार द्वारा किए गए वादे को प्राप्त करने की मांग की। लेकिन मानदेय राशि बढ़ाया जाना तो दूर अन्य जिन आठ मांगों पर सहमति बनी थी। उसे भी घिसीपिटी बात कह कर टाल दिया गया। ऐसी स्थिति में संयुक्त संघर्ष समिति को विवश होकर हड़ताल पर जाने का निर्णय लेना पड़ा। इस दौरान सैकड़ों संख्या में बड़े पैमाने पर आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं ने पालीगंज प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सीडीपीओ कार्यालय पर पहुंचकर आंशिक रूप से घेराव करते हुए सीडीपीओ से मिलकर उन्हें अपनी मांगों की ज्ञापन  सूची सौंपा।

पटना से अमलेश कुमार की रिपोर्ट

Suggested News