बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वंदे भारत की एक और सौगात, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, बेहद खास रूट पर मिलेगा सफर का खास आनं

वंदे भारत की एक और सौगात, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, बेहद खास रूट पर मिलेगा सफर का खास आनं

DESK. स्वदेश निर्मित वंदे भारत एक्सप्रेस अब एक और रूट पर चलने के लिए तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अप्रैल को तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. तिरुवनंतपुरम और कासरगोड के बीच चलाई जाने वाली यह केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी. वंदे भारत ट्रेन केरल के कुल 11 जिलों- तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, पठानमथिट्टा, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कसारगोड से गुजरेगी. 

इस ट्रेन की खासियत होगी कि यह केरल के एक बड़े हिस्से को कवर करेगी. साथ ही एक ही राज्य के दो प्रमुख शहरों के बीच चलने वाली यह देश की सबसे खास वंदे भारत होगी. अब तक जितनी भी वंदे भारत है उनमें अधिकांश दो राज्यों से होकर गुजरती है. लेकिन यह अपने किस्म की पहली ट्रेन होगी जो केरल की खूबसूरत वादियों और तटीय इलाकों से होते हुए जाएगी. 

पीएम मोदी के केरल आगमन और यहां से वंदे भारत की शुरुआत को लेकर बड़ी तैयारी भी की गई है. पीएम मोदी न सिर्फ केरल में वंदे भारत को झंडी दिखाएंगे बल्कि इस दिन कई अन्य विकास योजनाओं की शुरुआत और आधारशिला भी रखेंगे. प्रधानमंत्री तिरुवनंतपुरम, कोझिकोड, वर्कला शिवगिरी रेलवे स्टेशनों के रिडेवलपमेंट सहित विभिन्न रेल परियोजनाओं की नींव भी रखेंगे. जिसमें निमोन और कोचुवेली सहित तिरुवनंतपुरम क्षेत्र का सभी स्टेशनों के रिडेवलपमेंट और तिरुवनंतपुरम-शोरानूर रेल रूट में स्पीड बढ़ाने के लिए ट्रेक और सिंग्लनिंग मोडिफिकेशन के काम की शुरुआत करेंगे. 

प्रधानमंत्री तिरुवनंतपुरम में डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला रखेंगे. सेंट्रल स्टेडियम तिरुवनंतपुरम में 3200 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. वहीं शाम में लगभग 4 बजे प्रधान मंत्री नमो चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान का दौरा करेंगे. 


Suggested News