बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार को एक और वंदे भारत, पटना से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेगी सेमी हाई स्पीड ट्रेन, किशनगंज-कटिहार से सहित सीमांचल के जिलों का सफर होगा आसान

बिहार को एक और वंदे भारत, पटना से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेगी सेमी हाई स्पीड ट्रेन, किशनगंज-कटिहार से सहित सीमांचल के जिलों का सफर होगा आसान

पटना. बिहार के लिए रेलवे एक और वंदे भारत की सौगात देने जा रहा है. नए वंदे भारत का परिचालन पटना और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच होगा. इसे लेकर पूर्वोत्तर सीमा रेल (एनएफआर) ने प्रस्ताव भेजा है. इसके अनुसार पटना और बिहार के सीमांचल के जिलों सहित पूर्वोत्तर के इलाकों में सफर तेज गति से पूरी हो सकेगी.  पूर्वोत्तर सीमा रेल के प्रस्ताव के अनुसार पटना और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच का सफर मात्र 7 घंटे में पूरा हो जाएगा. 

पटना- न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत के प्रस्तावित समय में सुबह 6 बजे न्यू जलपाईगुड़ी से चलेगी और 7 बजे किशनगंज पहुचेगी. 8.30 बजे कटिहार में ठहराव होगा और दोहपर 1 बजे पटना पहुंच जाएगी. वहीं वापसी में पटना से अपराह्न 3 बजे खुलेगी और रात 10 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी. वंदे भारत को मंगलवार छोड़कर सप्ताह में 6 दिन चलाने का प्रस्ताव है. दोनों शहरों के बीच कुल दूरी 471 किलोमीटर है. 

दरअसल, बिहार के सीमांचल के जिलों से लम्बे अरसे तेज रफ्तार रेल सेवा शुरू करने की मांग की जाती रही है. ऐसे में टना से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच सेमी हाई स्पीड ट्रेन ये वंदे भारत का परिचाल शुरू होने से किशनगंज और कटिहार जैसे सीमावर्ती जिलों के यात्रियों को सुविधा होगी. साथ ही पटना से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच का सफर काफी तेजी से पूरा हो जाएगा. हालांकि अभी रेलवे बोर्ड की ओर से इस प्रस्ताव को अंतिम रूप देना और फाइनल समय सारिणी तय करना शेष है. 

वहीं सेमी हाई स्पीड ट्रेन के पटना - न्यू जलपाईगुड़ी के बीच शुरू होने से पटना से तीन वंदे भारत का परिचालन होने लगेगा. अभी पटना से रांची और हावड़ा के बीच वंदे भारत चल रही है. इसके अलावा कई अन्य रूटों पर वंदे भारत की मांग की जा रही है जिसमें बनारस और लखनऊ प्रमुख हैं. 

Suggested News