बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शाहनवाज की अपील, बहकावे में न आएं बिहार के युवा, अग्निपथ योजना संवारेगी देश के युवाओं का भविष्य

शाहनवाज की अपील, बहकावे में न आएं बिहार के युवा, अग्निपथ योजना संवारेगी देश के युवाओं का भविष्य

पटना. अग्निपथ योजना पर राष्ट्र व्यापी विरोध के बीच भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं बिहार सरकार में मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने शुक्रवार को कहा कि अग्निपथ को लेकर किसी तरह के बहकावे या भ्रम में देश और बिहार के युवा न आएं . केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना देश औऱ बिहार के युवाओं को नया अवसर देने वाली योजना है। अग्निपथ देश के युवाओं को ऐसी सीढ़ी प्रदान करेगी जिससे वो भविष्य में बड़ी ऊंचाई हासिल कर सकते हैं। 

हुसैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा देश के युवाओं के भविष्य के लिए फिक्रमंद रहते हैं। देश के युवा प्रधानमंत्री के दिल में बसते हैं। पिछले 8 साल में प्रधानमंत्री ने अनेकों योजनाएं दी जिससे देश के युवाओं का भविष्य संवरा है। उन्होंने कहा कि देश और बिहार के युवाओं को बेहतर भविष्य देने के मकसद से ही प्रधानमंत्री जी द्वारा अग्निपथ योजना लाई गई है।

उन्होंने कहा कि देश के युवाओं को इस तरह का भ्रम नहीं पालना चाहिए कि उनका भविष्य असुरक्षित होगा। उन्होंने कहा कि 4 साल अग्निवीर बनने के बाद जो युवा उद्यमी बनना चाहते हैं उनके लिए वित्तीय पैकेज और बैंक से कर्ज की योजना है। जो आगे पढ़ना चाहते हैं उन्हें 12वीं कक्षा के बराबर सर्टिफिकेट दिया जाएगा और आगे की पढ़ाई के लिए ब्रिजिंग कोर्स का भी प्रावधान होगा। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि जो अग्निवीर चार साल के बाद नौकरी करना चाहते हैं उन्हें सीएपीएफ यानी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों तथा राज्य पुलिस में भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। अन्य क्षेत्रों में भी उनके लिए नौकरियों के कई अवसर खोले जा रहे हैं।

हुसैन ने कहा कि कोई आशंका नहीं रहनी चाहिए कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर कम हो जाएंगे। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इससे उलट अग्निपथ योजना से तो युवाओं के लिए सेना में नौकरी के अवसरों में जबरदस्त वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में, सेना में अग्निवीरों की भर्ती मौजूदा स्तर के तीन गुना हो जाएगी। 


साथ ही रेजीमेंट व्यवस्था में कोई भी परिवर्तन नहीं किया जा रहा है कि रेजीमेंट बॉंडिंग पर कोई असर पड़े । बल्कि, यह और मजबूत होगा क्योंकि सबसे उत्कृष्ट अग्निवीरों का चयन होगा और इससे यूनिट के अंदरूनी तालमेल को, रेजीमेंट बॉंडिंग को और मजबूती मिलेगी। दुनिया के अधिकांश देशों में इस तरह की संक्षिप्त सेवाओं की व्यवस्था है जिसमें युवाओं को मौका मिलता है। इस तरह की व्यवस्था का विश्व के कई देशों में पहले ही परीक्षण हो चुका है और ऐसी व्यवस्था युवा तथा तेजतर्रार सेना के लिए सबसे अच्छी व्यवस्था मानी जाती है।

पहले वर्ष भर्ती हुए अग्निवीरों की संख्या आर्म्ड फोर्सेज़ की केवल 3 प्रतिशत होगी। इसके अलावा, चार साल बाद सेना में दोबारा भर्ती से पहले अग्निवीरों के प्रदर्शन की जांच की जाएगी। इस तरह, सेना को सुपरवाइजरी रैंक के लिए भी जांचे और परखे लोग मिलेंगे जो कि भारतीय सेना की मजबूती औऱ उसे युवाशक्ति से लवरेज़ करने के लिए बहुत अच्छा है। अग्निपथ योजना को लेकर इस तरह की सोच को भी सिरे से खारिज किया है कि 21 वर्ष में भारतीय सेना में युवाओं की भर्ती परिवक्व या भरोसेमंद नहीं है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में सेनाएं युवाओं पर निर्भर हैं। वैसे भी भारतीय सेना को लेकर जो योजना है उसके मुताबिक किसी भी समय अनुभवी लोगों की संख्या की तुलना में युवाशक्ति अधिक नहीं होगी। मौजूदा योजना से दीर्घ काल में भारतीय सेना में युवाओं तथा अनुभवियों के बीच 50-50 प्रतिशत का मिश्रण स्थापित करने की कोशिश होगी। इसे भी पूरा होने में काफी वक्त लगेगा।

हुसैन ने इस बात पर भी खुशी जताई कि रक्षा मंत्रालय द्वारा अग्निपथ योजना के तहत भर्ती की अधिकतम आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दी गई है। हालांकि ये ढील केवल इसी साल यानी 2022 की भर्ती प्रक्रिया में ही लागू होगी। पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती नहीं होने के कारण यह निर्णय लिया गया है। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में बेहद संवेदनशील और भरोसेमंद सरकार है और देश के युवाओं को प्रधानसेवक पर भरोसा रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि ये सौभाग्य है कि दुनिया में छाए सबसे बड़े संकट के समय में नरेंद्र मोदी के हाथ में देश की बागडोर है। उन्होंने कहा 2022 की भर्ती के लिए अग्नीवीरों की आयुसीमा 21 साल से बढ़ाकर 23 साल करने से उन युवाओं के नुकसान की भरपाई हो जाएगी जो कोरोना की वजह से रोजगार के अवसर से पिछले दो साल वंचित रह गए।

उन्होंने कहा कि बिहार के युवा किसी के बहकावे में न आएं। उन्होंने कहा कि जिनकी राजनीतिक दुकान बंद हो गई है वो युवाओँ के कंधें पर बंदूक रखकर गोली दाग रहे हैं, युवाओँ को हिंसा के लिए भड़का रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रहते देश के युवाओँ का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। साथ ही बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, बिहार बीजेपी अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल और अन्य बीजेपी नेताओं व बीजेपी दफ्तरों पर हुए हमलों की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि बहकावे में आकर युवाओं को इस तरह की हिंसा नहीं करनी चाहिए। उनकी जो भी चिंता है, सरकार उसका समाधान करेगी। सरकार की योजना बेहतरी के लिए है न कि किसी के नुकसान के लिए।


Suggested News