बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वर्ल्ड बिजनेस फोरम में गए ऐपल के को-फाउंडर की तबीयत बिगड़ी, साथी स्टीव जॉब्स से साथ मिलकर शुरू की थी कंपनी

वर्ल्ड बिजनेस फोरम में गए ऐपल के को-फाउंडर की तबीयत बिगड़ी, साथी स्टीव जॉब्स से साथ मिलकर शुरू की थी कंपनी

DESK :  खबर दुनियाभर में अपने मोबाइल फोन से धूम मचानेवाली कंपनी APPLE से जुड़ी है। जिसके को-फाउंडर Steve Wozniak को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. उन्हें मेक्सिको सिटी में स्ट्रोक आने के बाद भर्ती किया गया है। रिपोर्ट्स की मानें, तो 73 साल के Steve Wozniak मेक्सिको में World Business Forum इवेंट में शामिल हुए थे, जहां बुधवार को उन्हें स्ट्रोक आया। हालांकि, इस मामले में इवेंट ऑर्गेनाइजर्स की ओर से अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

बता दें कि  ऐपल की सफलता में Wozniak का बड़ा रोल है  Steve Jobs के साथ Steve Wozniak ने साल 1976 में ऐपल की स्थापना की थी। आज ऐपल कामयाबी की जिस ऊंचाईयो पर है, उसमें Steve Wozniak की बड़ी भूमिका मानी जाती है।

स्टीव वोज्निएक अपने इनोवेटिव डिजाइन और फंक्शनल कंज्यूमर्स इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए जाने जाते हैं. iPhone की बात करें या फिर Mac की ऐपल के तमाम प्रोडक्ट्स में वोज्निएक की टेक्निकल पावर्स नजर आती हैं।

11 साल की उम्र में बना लिया था कंप्यूटर

Steve Wozniak का जन्म 1950 में कैलिफोर्निया के सैन जोस में हुआ था. शुरुआत से ही उनकी रूचि इलेक्ट्रॉनिक्स में थी. उन्होंने महज 11 साल की उम्र में अपना पहला कम्प्यूटर तैयार किया था. उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्केले से की

ऐपल 1 और ऐपल 11 को किया डिजाइन

साल 1975 में वोज्निएक और उनके दोस्त स्टीव जॉब्स ने ऐपल कम्प्यूटर्स की शुरुआत की. वोज्निएक ने ऐपल I और ऐपल II को डिजाइन किया, जो कंपनी के पहले सफल पर्नसल कम्प्यूटर थे। साल 1987 में वो ऐपल से अलग हो गए और उन्होंने Wheels Of Zeus की स्थापना की।

ये कंपनी एजुकेशनल सॉफ्टवेयर डेवलप करती थी और बेचती थी. उन्होंने इसके अलावा तमाम यूनिवर्सिटीज में पढ़ाया भी है. कम्प्यूटर इंडस्ट्री में अपने योगदान के लिए स्टीव वोज्निएक को कई अवॉर्ड भी मिले हैं. वे नेशनल इन्वेंटर्स हाल ऑफ फ्रेम और कैलिफोर्निया हाल ऑफ फ्रेम के सदस्य भी हैं

Suggested News