सिर में तेल लगाने से होते हैं कई गुणकारी फायदे, जानिए तेल लगाने का लिए कब है सबसे उपयुक्त समय

सिर में तेल लगाने से होते हैं कई गुणकारी फायदे, जानिए तेल लगाने का लिए कब है सबसे उपयुक्त समय

DESK : आज कल आयुर्वेद का चलन इतना अधिक हो गया है. की लोग अपने रोज के काम काज में आयुर्वेदी वस्तु का यूज़ करते है. पर लोगो को यही नहीं पता कि आयुर्वेद में ना केवल जड़ी-बूटियों के बारे में दिया है. बल्कि खान-पान और रहन-सहन को लेकर भी बहुत कुछ लिखा है। उसको को लेकर हम आपको आयुर्वेद के अनुसार बालों में तेल लगाने के फायदे और इसका सही समय बताएंगे।

चम्पी और मालिश के फायदे  

माँ से चम्पी और मालिश करने का चलन तो हर छोटे बड़े घर में सदियों से चल रहा हैऔर आज कल तो सब तेल का यूज़ तभी करते है जब  अपने सिर को धोते है।  माना जाता है कि बालों में तेल लगाने से, बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोका जा सकता है, इससे बालों की जड़ मजबूत होती है और प्रेशर पॉइंट्स पर मालिश करने से तनाव कम होता है। तेल लगाने से और भी कई तरह के फायदे होते हैं। यहां हम बता रहे हैं कि किस समय तेल लगाना सबसे ज्यादा फायदेमंद है।

आयुर्वेद के अनुसार तेल लगाने के फायदे  

  •  शाम के 6 बजे बालों में तेल लगाना चाहिए।  क्योंकि शाम को तेल लगाने से सिर का दर्द कम हो जाता है दिन भार की थकान दूर हो जाती है। इसलिए आयुर्वेद के अनुसार शाम को ही बालों में तेल लगाना चाहिए। 
  • आप बालों में शैंपू करने से पहले भी हफ्ते में एक या दो बार तेल लगा सकते हैं। हालांकि बालों को धोने के बाद तेल लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे बालों में धूल और मिट्टी की समस्या हो सकती है।
  • बालों में हर हफ्ते तेल लगाने से रुसी और खुजली की समस्या दूर हो जाती है। तेल में नीम की पत्तियां डालकर गर्म कर लें और नहाने से पहले इसे सिर में अच्छी तरह लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। रुसी की समस्या से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा।
  • रात में सोने से पहले अपने बालों में अच्छी तरह तेल लगाना चाहिए। क्योंकि तेल लगाने से अच्छी नींद आती है और आप चेन की नींद सो सकेगे। और आप चाहे तो अगली सुबह आप बालों को धो भी सकती है । बालो में तेल लगाने से बालो की नमी बनी रहती है. और बाल कम झरता है। तेल लगाते समय आप धीरे-धीरे मालिश भी कर ले जिससे आपको अच्छी नींद आये ।     
  • अधिकतर कोशिश करे की जड़ी-बूटियों से बना आयुर्वेद तेल का ही यूज़ करे. जिससे आपके बालो को कोई नुकसान ना हो। मालिश करते समय ये देखते रहे की आपके बालो ने उलझ न जाये क्योंकि उलझने के करण आपके बाल टूट सकते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News