बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उत्तरप्रदेश में प्रियंका गांधी की जगह लेंगे अविनाश पांडे, कांग्रेस ने पांडे को बनाया यूपी का नया प्रभारी

उत्तरप्रदेश में प्रियंका गांधी की जगह लेंगे अविनाश पांडे, कांग्रेस ने पांडे को बनाया यूपी का नया प्रभारी

DELHI- लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले कांग्रेस के संगठन में बड़ा फेरबदल किया गया है.कांग्रेस संगठन में नए बदलाव के साथ अब पार्टी महासचिवों की संख्या नौ से बढ़कर 12 हो गई है. कांग्रेस महासचिव पार्टी की कार्य समिति का स्वत: सदस्य होता है. वेणुगोपाल को कांग्रेस का संगठन महासचिव के पद पर बरकरार रखा गया है तथा पार्टी महासचिव जयराम रमेश संचार विभाग के प्रभारी की जिम्मेदारी निभाते रहेंगे.  पार्टी के अनुभवी नेता अविनाश पांडे को प्रियंका गांधी वाड्रा की जगह राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश का प्रभार दिया गया है.   अविनाश पांडे को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया. नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए पांडे ने एक्स पर लिखा, 'श्रीमती प्रियंका जी, मैं आपकी विरासत को आगे बढ़ाने का संकल्प करता हूं. प्रभारी महासचिव के रूप में, मैं अपने पद में दिए गए अधिकार और मुझे दिए गए जनादेश का भरपूर उपयोग करूंगा.'  

अविनाश पांडे ने अपने करियर की शुरुआत 1970 के दशक में कांग्रेस की छात्र शाखा, नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया से की थी. बाद में वह कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई में शामिल होने से पहले युवा कांग्रेस के भी सदस्‍य रहे. नागपुर में जन्मे अविनाश पांडे के पास इकोनॉमिक्‍स और पब्लिक एडमिनिस्‍ट्रेशन में मास्टर डिग्री है और वह पेशे से एक वकील भी हैं. अविनाश पांडे की छवि एक पढ़े-लिखे और सुलझे हुए राजनेता की है.  65 वर्षीय अविनाश पांडे ने साल 2010 से 2016 तक महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद के रूप में कार्य किया. उन्होंने 2008 में भी उच्च सदन में प्रवेश के लिए चुनाव लड़ा, लेकिन उद्योगपति राहुल बजाज से सिर्फ एक वोट से हार गए. अविनाश पांडे अपनी मौजूदा पोस्टिंग से पहले झारखंड के लिए कांग्रेस के प्रभारी के रूप में काम कर रहे थे. इससे पहले उन्होंने राजस्थान में पार्टी का कामकाज संभाला था. अविनाश पांडे को राज्‍यों का प्रभार संभालने का काफी अनुभव है.

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की नई टीम में प्रियंका गांधी बतौर महासचिव बरकरार हैं, हालांकि उन्हें फिलहाल किसी प्रदेश का प्रभार या कोई अन्य जिम्मेदारी नहीं दी गई है. बयान में कहा गया है कि सैलजा को उत्तराखंड का प्रभार दिया गया है. 

कांग्रेस उत्तर प्रदेश में अपनी पूरी लीडरशिप की ओवरहालिंग कर रही है. हाल ही में पार्टी ने अजय राय को यूपी कांग्रेस अध्यक्ष बनाया था. उनके नेतृत्व में राज्य में पार्टी की नई कार्यकारिणी का गठन भी हो चुका है, जिसमें 16 उपाध्यक्ष, 38 महासचिव और 76 सचिव बनाए गए हैं. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की नई टीम में युवाओं को तरजीह मिली है और करीब 67 फीसदी पदाधिकारियों की उम्र 50 साल से कम है.  

Suggested News