बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बालासोर रेल हादसा : एक शव के कई दावेदार, अब डीएनए टेस्ट से होगी पहचान

बालासोर रेल हादसा : एक शव के कई दावेदार, अब डीएनए टेस्ट से होगी पहचान

DESK : ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में मारे गए कई लोगों के शवों की पहचान करने में भारी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है. बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के रहने वाले अखिलेश राय की इस हादसे में मौत हो गई थी. उसके पिता ने फोटो से जिस शव की पहचान की उस पर अब तक बिहार के अलग- अलग जिलों के तीन लोग अपनी संतान होने का दावा कर चुके हैं. ऐसे में ओड़िशा के स्थानीय प्रशासन ने किसी भी परिवार को शव देने से इनकार कर दिया है. अब डीएनए टेस्ट से पता लगाया जाएगा कि शव किसका है.

अब मुजफ्फरपुर के चकुलिया गांव के राम गुलाम राय के पुत्र अखिलेश राय का शव लेने से पहले मां मंजू देवी को ओडिशा जाकर डीएनए जांच करानी होगी. प्रशासन ने मां और पिता की डीएनए जांच कराकर रिपोर्ट के आधार पर ही उसके असली हकदार को शव देने का फैसला लिया है. इस जांच के लिए अखिलेश की विधवा मां मंजू देवी को ओडिशा के कलिंगा अस्पताल बुलाया गया है. मंजू देवी घर से ओडिशा के लिए निकल चुकी हैं. इधर, चार दिन से साले के शव की तलाश में ओड़िशा में भटक रहे सोनू ने बताया कि यहां खाने- पीने और सोने तक की भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है.

ट्रेन हादसे के बाद मुआवजे के लोभ में लोग गैरों के शव को फर्जी दस्तावेज से हासिल करने में लगे हुए हैं. ट्रेन हादसे में लापता अखिलेश राय के बहनोई सोनू राय ने कलिंगा अस्पताल से फोन पर बताया कि जब मामला प्रशासन की पकड़ में आया तो शव देने में जांच- पड़ताल का दायरा बढ़ा दिया गया है.

बताया गया कि एक स्थानीय महिला ने शव को देखने के बाद फोटो खींची और फर्जी आधार कार्ड तैयार कराकर शव को अपना बताकर रोते- बिलखते अस्पताल पहुंची, लेकिन शव देने से पहले भंडा फूट गया और पुलिस ने महिला को हिरासत में ले लिया.

सकरा की कटेसर पंचायत के रामनगरा गांव के बृजनंदन राय का पुत्र मंजय राय भी लापता है. जिस शव की पहचान भाई संजय राय ने मंजय के शव के रूप में की, उसपर मधुबनी के लोगों ने दावा कर दिया है. परिजन सभी साक्ष्य प्रस्तुत करने के बाद शव को मधुबनी लेकर चले गए. लापता मंजय के भाई और पिता मंगलवार को ओड़िशा से वापस लौटकर घर आ गए हैं.

Suggested News