बंगाल में राजद TMC में गठबंधन पर बात अटकी, सीट बांटने को तैयार नहीं है ममता

बंगाल में राजद TMC में गठबंधन पर बात अटकी, सीट बांटने को तैयार नहीं है ममता

पश्चिम बंगाल चुनाव 2021: बिहार के दो प्रमुख क्षेत्रीय दल (राजद और जदयू ) अपने लिए पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव 2021 के लिए जीत की तैयारियों और रणनीति पर ध्यान दे रही हैं. इसमें से एक लालू यादव की पार्टी राजद (RJD) बंगाल चुनाव को लेकर  खास कशमकश में है .  बिहार में अपने सहयोगी वाम दल याना लेफ्ट पार्टी और भाजपा की विरोधी  तृणमूल (TMC) कांग्रेस  में किसी एक को चुनने की चुनौती का सामना कर रही है. राजद नेता ,तेजस्वी यादव के नेतृत्व में नेताओं ने इन पार्टियों से कई दौर की बात की है, हालांकि अभी तक उन्होंने किसी से चुनाव में  सीट सांझा  नहीं  किया है.   लेकिन यह तो तय है कि वह भाजपा को हराने के लिए संभवत: पांच सीटों पर अपना प्रत्याशी उतारने जा रही है. कहा तो जा रहा है ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस से राजद को पांच सीटें चाहिए. उन सीटों का नाम है बड़ा बाजार, भाटपाड़ा, रानीगंज, खडगपुर, जमुडिया और पंडेश्वर. ये सारी सीटें बिहार के सीमांचल से सटे बंगाल के जिलों में है. अगर ये पांच सीटें राजद को नहीं मिली तो राजद बड़ा फैसला ले सकती है. तेजस्वी ने इसके लिए शीर्ष नेताओं के साथ बैठक नयी दिल्ली में मंगलवार और बुधवार को लगातार दो दिन राजद के शीर्ष नेताओं की बैठक भी हुई. सूत्रों के मुताबिक तय किया गया कि राजद पांच सीट पर अपने प्रत्याशी उतारेगी. जहां वह भाजपा को सियासी मात दे सके. राजनीतिक जानकारों के मुताबिक राजद उन सीटों पर भाजपा का खेल बिगाड़ेगी, जहां जदयू या हम उसे मदद करेंगे.

राजद में इतना असमंजस क्यों?

राजद भाजपा को हराने के लिए तृणमूल की तरफ झुक रही है, लेकिन उसके लिए परेशानी यह है कि बिहार में उसके सहयोगी वाम दल वहां उससे मदद की उम्मीद कर रही  हैं. राजद इसे नकार नहीं पा रही है. चूंकि तृणमूल और वाम दलों वहां एक दूसरे के विरोध में उतर रहे हैं,इसलिए राजद को निर्णय करने में दिक्कत आ रही है. फिलहाल राजद सीमांचल से सटे बंगाल के जिलों में पांच सीटों पर अपना प्रत्याशी उतारने की तैयारी कर  रही है.

बंगाल और असम चुनाव को लेकर राजद की रणनीति

पार्टी सूत्रों के मुताबिक पश्चिम बंगाल और असम चुनाव के मद्देनजर राजद की रणनीति क्या होगी? इसे लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नयी दिल्ली में पार्टी के बड़े नेताओं के साथ बैठक की है. बैठक में राष्ट्रीय प्रधान सचिव अब्दुल बारी सिद्दिकी  ,राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक, राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा और नेता प्रतिपक्ष के राजनीतिक सलाहकार संजय यादव उपस्थित रहे. पार्टी ने असम में अपना साझीदार ढूंढ़ लिया है. जल्द ही उसकी औपचारिक घोषणा कर दी जायेगी.



Find Us on Facebook

Trending News