बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बड़ा खुलासा : महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में भाजपा के सांसद-विधायक सबसे ज्यादा, कुल 151 जनप्रतिनिधि हैं दागदार, बलात्कार का भी आरोप

बड़ा खुलासा : महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में भाजपा के सांसद-विधायक सबसे ज्यादा, कुल 151 जनप्रतिनिधि हैं दागदार, बलात्कार का भी आरोप

पटना. देश में 151 मौजूदा सांसदों और विधायकों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित मामले दर्ज हैं, जिनमें से एक तिहाई भाजपा के हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच (एनईडब्ल्यू) की ताजा रिपोर्ट में 4,809 सांसदों विधायकों में 4,693 के हलफनामों का विश्लेषण किया गया है. इसमें 775 सांसदों में से 755 के और 4,693 विधायकों में से 4,033 के हलफनामे को देखने से पता चलता है कि दो सांसदों सहित 16 निर्वाचित प्रतिनिधि ऐसे हैं जो  बलात्कार के आरोपों का सामना कर रहे हैं। 


महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों में महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल का प्रयोग, अपहरण, महिला को जबरन शादी के लिए मजबूर करना, बलात्कार, क्रूरता, वेश्यावृत्ति के उद्देश्य से नाबालिग को खरीदना और महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से इशारा या कृत्य करना शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं के खिलाफ अपराध के आरोपों का सामना कर रहे 151 जनप्रतिनिधियों में 16 सांसद हैं जबकि बाकी 135 विधायक हैं। 

रिपोर्ट से पता चला है कि महिलाओं के खिलाफ अपराध के आरोपों का सामना कर रहे मौजूदा सांसदों और विधायकों की संख्या सबसे ज़्यादा भाजपा के 54 सदस्य हैं. उसके बाद कांग्रेस (23) और टीडीपी (17) का स्थान है। आप के 13 ऐसे विधायक हैं जबकि तृणमूल कांग्रेस के 10 विधायक हैं जो महिलाओं से जुड़े अपराध का सामना कर रहे हैं. 


भाजपा और कांग्रेस के पांच-पांच विधायकों के खिलाफ बलात्कार के आरोप हैं। आप, बीएपी, एआईयूडीएफ, तृणमूल कांग्रेस और टीडीपी के एक-एक विधायक पर भी बलात्कार के आरोप हैं। राज्यों की बात करें तो पश्चिम बंगाल में सबसे ज़्यादा 25 सांसद और विधायक हैं, उसके बाद आंध्र प्रदेश में 21 और ओडिशा में 17 सांसद/विधायक हैं जो महिलाओं के खिलाफ जुड़े अपराध में आरोपित हैं. एडीआर ने कहा कि सभी प्रमुख राजनीतिक दल महिलाओं के खिलाफ अपराध खासकर बलात्कार के मामलों वाले उम्मीदवारों को टिकट देते हैं और इस तरह नागरिक के रूप में महिलाओं की सुरक्षा और गरिमा को बाधित करते हैं।


 

Suggested News