बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेल्ट्रॉन की फर्जी वेबसाइट पर बेरोजगारों से हुई बड़ी ठगी, नौकरी के नाम पर धांधली का शिकार हो गए बिहार के युवा

बेल्ट्रॉन की फर्जी वेबसाइट पर बेरोजगारों से हुई बड़ी ठगी, नौकरी के नाम पर धांधली का शिकार हो गए बिहार के युवा

पटना. नौकरी की आस लगाए बिहार के युवाओं को साइबर ठगों ने निशाना बनाया है. बेल्ट्रॉन के नाम पर फर्जी वेबसाइट बनाकर न सिर्फ रोजगार के लिए आवेदन मंगाया गया बल्कि इसी बहाने बड़े स्तर पर फर्जीवाड़ा भी किया गया. इस मामले में पटना के शास्त्री नगर थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई है. 

दरअसल बिहार में बेल्ट्रॉन के मार्फत संविदा पर कर्मियों की बहाली होती है. मौजूदा दौर में बिहार सरकार के सभी विभागों में बेल्ट्रॉन से चयनित लाखों लोग अपनी सेवाएं दे रहे हैं. हर साल बेल्ट्रॉन से बड़े स्तर पर बहाली भी निकलती है. इसी का फायदा उठाकर साइबर ठगों ने बेरोजगारों को ठगने का काम किया.

साइबर ठगों ने बेल्ट्रॉन की असली वेबसाइट www.bsedc.bihar.gov.in से मिलते-जुलते नाम वाली एक वेबसाइट www.bsedc.bihargov.co.in बना डाली. फर्जी वेबसाइट पर विभिन्न तरीके के रोजगार के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये. इससे बड़ी संख्या में लोगों ने फर्जी वेबसाइट पर आवेदन किया और ठगी का शिकार हुए. अभ्यर्थियों ने विभिन्न आवेदनों के लिए ऑनलाइन शुल्क भुगतान भी किया. 

जब तक बेल्ट्रॉन को इसकी जानकारी हुई तब तक काफी समय बीत चुका था. दरअसल फर्जीवाड़े का शिकार बने अभ्यर्थियों ने जब शास्त्री नगर स्थित बेल्ट्रान के कार्यालय से संबंधित आवेदनों की जानकारी ली तब उन्हें अपने ठगे जाने का पता चला. वहीं अब इस मामले में शास्त्री नगर थाना में मामला दर्ज कराया गया है.  थानाध्यक्ष राम शंकर सिंह के अनुसार यह मामला साइबर अपराध से जुड़ा है. प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है. 


Suggested News