बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कांग्रेस के बड़े नेता हुए बागी, AIMIM की ओर से वाल्मिकीनगर से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, सियासी हलचल तेज

कांग्रेस के बड़े नेता हुए बागी, AIMIM की ओर से वाल्मिकीनगर से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, सियासी हलचल तेज

PATNA: लोकसभा चुनाव के आगाज के साथ ही नेताओं का एक पार्टी को छोड़ दूसरे पार्टी के दामन थामने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसी कड़ी में कई नेता किसी पार्टी में ज्वाइंन कर रहे तो वहीं कई नेता उसी पार्टी को छोड़ रहे हैं। इसी क्रम में कांग्रेस को एक और झटका लगा है। कांग्रेस के वाल्मीकिनगर से नेता हाजी अहमद हुसैन अंसारी बागी हो गए हैं। बताया जा रहा है कि वाल्मीकिनगर से राजद को टिकट मिलने से वह नाराज चल रहे थे। 

दरअसल, वाल्मीकिनगर सीट कांग्रेस की जगह RJD के खाते में चली गईं है जबकि विगत वर्षो से यहां कांग्रेस चुनाव लड़ती चली आ रही थी। विगत चुनाव में भी कांग्रेस उम्मीदवार महज़ 21 हज़ार वोटों से चुनाव हार गए थे। बावजूद इसके कांग्रेस की जगह यहां RJD उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है। लिहाजा महागठबंधन में फूट पड़ गया है औऱ उत्तर बिहार के बड़े कांग्रेंसी नेता हाजी अहमद हुसैन अंसारी जो 1972 से बगहा कांग्रेस के लिए काम कर रहे थे। फिलहाल बतौर तिरहुत जोन के अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष औऱ जिला उपाध्यक्ष के पद पर पार्टी में कार्यरत हैं। उन्होंने वाल्मीकिनगर से कांग्रेस का हाथ छोड़कर AIMIM में ओवैसी का दामन थाम लिया है। साथ ही चुनाव लड़ने की भी घोषणा कर दिया है।

बता दें कि, हाजी अहमद हुसैन पारम्परिक कांग्रेस की सीट RJD के खाते में जाने से बेहद नाराज़ हैं । उन्होंने कहा है कि राजद के खाते में यह सीट चला गया है इसका मलाल नहीं है बल्कि राजद भाजपा से आए नेता को टिकट दे रही है। यह तानाशाही रवैया है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस का हाथ छोड़ AIMIM का दामन थाम लिया है। लिहाजा अब वे असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM से चुनाव लड़ेंगे।  ऐसे में RJD उम्मीदवार के लिए 2024 लोकसभा चुनाव में यहाँ जीत की राह मुश्किल नजर आ रही है। नए सर्वे के अनुसार वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र में 3 लाख 15 हजार के करीब मुस्लिम वोटर हैं ।

ऐसे में AIMIM के माध्यम से मुस्लिम वोटरों को साधने के लिए हाजी अहमद हुसैन तैयारी में जुट गए हैं। हालांकि अभी चुनाव में काफी समय है क्योंकि यहाँ छठे चरण में 25 मई को चुनाव होने हैं ऐसे में AIMIM यहाँ अल्पसंख्यक वोटरों पर कितना पकड़ बना पाती है यह आने वाले समय में पता चलेगा लेकिन फिलहाल इस सीट पर मुकाबला दिलचस्प होने का अनुमान लगाया जा रहा है क्योंकि उप विजेता रहें कांग्रेस के पूर्व उम्मीदवार प्रवेश मिश्रा नें जेडीयू के सुनील कुमार कुशवाहा को कड़ी टककर देकर महज़ 21 हज़ार वोटों से चुनाव हार गए थे जो भी बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ने के मूड में हैं।  

बता दें कि हाजी अहमद हुसैन अंसारी पेशे से संवेदक रहे हैं। जो कांग्रेस के लिए वर्षों से समर्पित कार्यकर्त्ता रहे। लेकिन अब बगावती तेवर अपनाकर RJD का खेल बिगाड़ने को बेताब है। जिससे संभावना जताई जा रही है की NDA के JDU उम्मीदवार सुनील कुमार कुशवाहा के जीत की राह आसान होगी।

बेतिया से आशीष की रिपोर्ट

Suggested News