बिहार बीजेपी के नेता चुनाव में नहीं ले सकेंगे हेलिकॉप्टर का मजा, सड़क के रास्ते वोटरों तक पहुंचने पर फोकस

PATNA: बिहार बीजेपी नेताओं के लिए केंद्रीय नेतृत्व ने खर्चे में कटौती कर दी है. 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव की तुलना करें तो इस बार पार्टी की केंद्रीय नेतृत्व ने बिहारी नेताओं के लिए उड़नखटोलों की संख्या में भारी कटौती कर दी है. तर्क दिया गया है कि अब बिहार में हिचकोले वाली सड़कें नहीं हैं लिहाजा आप सब सड़क मार्ग से जाकर चुनाव प्रचार करें. राष्ट्रीय नेतृत्व ने बिहार बीजेपी के नेताओं के लिए अबतक सिर्फ 2 हेलिकॉप्टर दिया है. इसमें से एक डबल इंजन वाला हेलिकॉप्टर है जबकि दूसरा सिंगल इंजन यानि छोटा वाला उड़नखटोला है. खबर है कि इसी दो में से एक हेलिकॉप्टर को समय-समय पर रामविलास पासवान को भी उपलब्ध कराना है.

इस बार के चुनाव में बीजेपी जमीनी स्तर पर काम पर फोकस कर रही है. पार्टी की तरफ से बीजेपी नेताओं को कहा गया है कि आप सब सड़क मार्ग से जाकर चुनाव प्रचार करें. अब बिहार में सड़कों की स्थिति काफी अच्छी है. लिहाजा प्रचार करने में कोई परेशानी नहीं. बिहार के किसी भी जगह पर जाने के लिए पटना से अधिकतम पांच घंटे का समय लगता है. ऐसी स्थिति में गाड़ी से ही चुनाव प्रचार किया जाए. बिहार बीजेपी को जो दो हेलिकॉप्टर उपलब्ध कराए गए हैं उस पर सुशील मोदी या फिर प्रदेश के बड़े नेता चुनाव प्रचार करेंगे. जानकारों की माने तो केंद्रीय नेतृत्व ने निर्देश दिया है कि सहयोगी रामविलास पासवान को जरूरत के हिसाब से हेलिकॉप्टर उपलब्ध कराई जाए.

हेलिकॉप्टर की संख्या कम होने का असर दिखने भी लगा है. अब बिहार बीजेपी के कई नेता सड़क मार्ग से चुनावी प्रचार में जुटे हैं. पार्टी से जुड़े कई मंत्री भी सड़क मार्ग से चुनाव प्रचार कर रहे हैं. विशेष परिस्थितियों में हेलिकॉप्टर का उपयोग किया जा रहा है.

2014 में बीजेपी के पास थे 17 उड़नखटोले

जानकार बताते हैं कि लोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा के पास 17 उड़न खटोले थे. उस चुनाव में बड़े नेताओं के अलावे दूसरे दर्जे के नेता भी हेलिकॉप्टर से चुनाव प्रचार करते थे. लेकिन पार्टी ने इस बार नई रणनीति पर काम करनें का निर्देश दिया है. इसका असर यह हुआ है कि बिहार बीजेपी के नेता उड़नखटोले का मोह छोड़कर सड़क मार्ग से धुंआधार प्रचार में जुटे हैं. बिहार के लिए भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची में पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित 42 शामिल हैं. बड़े नेता स्पेशल विमान से चुनाव प्रचार करने आएंगे. लेकिन जो 2 हेलिकॉप्टर बिहार को दिया उससे बिहार के नेता प्रयोग करेंगे. 



Find Us on Facebook

Trending News