बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार को मिला राष्ट्रीय एमएसएमई अवार्ड्स 2022 का द्वितीय पुरस्कार, उद्योग मंत्री ने कहा-औद्योगिक बिहार का पूरा होगा सपना

बिहार को मिला राष्ट्रीय एमएसएमई अवार्ड्स 2022 का द्वितीय पुरस्कार, उद्योग मंत्री ने कहा-औद्योगिक बिहार का पूरा होगा सपना

PATNA : औद्योगिकीकरण की राह में तेजी से आगे बढ़ रहे बिहार को बड़ी कामयाबी मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों बिहार को पहली बार राज्य और केंद्र शाषित प्रदेशों की श्रेणी में राष्ट्रीय एमएसएमई अवार्ड्स 2022 का द्वितीय पुरस्कार हासिल हुआ है। बिहार और उद्योग विभाग की तरफ से ये पुरस्कार उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौण्डरीक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों दिल्ली में विञान भवन में हुए कार्यक्रम में हासिल किया। पूरे देश में सुक्ष्म, लघु और मध्यम दर्जे के तेज गति से विकास और इनके प्रोत्साहन के लिए किए गए राज्य सरकारों, संस्थाओं या व्यक्तियों के उत्कृष्ट कार्यों के लिए कई श्रेणियों में राष्ट्रीय एमएसएमई अवार्ड्स 2022 का पुरस्कार दिया जाता है। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बिहार को राष्ट्रीय एमएसएमई अवार्ड्स 2022 का द्वितीय पुरस्कार मिलने पर खुशी जाहिर की और कहा कि प्रधानमंत्री ने यह अवॉर्ड देकर उद्योग क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहे बिहार का हौसला बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि यह अवॉर्ड बिहार को तेजी से औद्योगिक विकास की ओर ले जा रहे संपुर्ण उद्योग जगत और अन्य सहभागियों का सम्मान है, बिहार में औद्योगिक निवेश बढ़ाने और राज्य की क्षमता पर विश्वास करने वाले उद्योगपतियों और उद्यमियों के प्रति आभार है। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि जिस तरह पूरा देश एमएमएमई के दम पर औद्योगिक उत्पादन वृद्धि में, निर्यात में, जीडीपी ग्रोथ में प्रगति कर रहा है, उसी तरह बिहार में सुक्ष्म, लघु और मध्यम दर्जे के उद्योग तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और आर्थिक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर देश की आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने में अपनी भागीदारी निभा रहे हैं।


उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में छोटे बड़े उद्योगों की स्थापना के लिए बहुत काम हुए हैं और हो रहे हैं। इसका परिणाम है कि हर महीने में बिहार में छोटे बड़े उद्योगों की स्थापना के लिए बड़ी संख्या में आवेदन मिल रहे हैं और औद्योगिक ईकाईयों की स्थापना भी हो रही है। हमने बिहार में उद्योग के लिए जमीन उपलब्ध कराने से लेकर सभी प्रक्रियाओँ को बेहद आसान कर दिया है। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत आर्थिक मदद देकर हर जिले में भी उद्योग लगाने के लिए जो युवाओँ को, नए उद्यमियों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है, ऐसी योजना पूरे देश में कहीं नहीं हैं। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में इस वक्त उद्योग का बेहतरीन माहौल है। उन्होंने कहा कि बिहार में कई बड़ी औद्योगिक ईकाईयां लग चुकी हैं। 17 इथेनॉल प्लांट लग रहे हैं। मेगा फूड पार्क में उद्योग की स्थापना के लिए तेजी से काम हो रहे हैं। गया के डोभी में बिहार का सबसे बड़ा इँडस्ट्रियल हब बन रहा है। टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी 2022 के लांच होने के बाद बिहार में इस सेक्टर में उद्योग लगाने वालों की दिलचस्पी भी बढ़ी है। कुल मिलाकर बिहार औद्योगिकीकरण की राह पर अग्रसर है और जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है, जो बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का संकल्प है, वो पूरा हो रहा है।

राष्ट्रीय एमएसएमई अवार्ड्स 2022 का द्वितीय पुरस्कार मिलने पर उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के पटना स्थित आवास पर उद्योग जगत के प्रतिनिधियों और पार्टी के लोगों का जमावड़ा हुआ और सबों ने बिहार को राष्ट्रीय एमएसएमई अवार्ड्स 2022 का द्वितीय पुरस्कार मिलने की कामयाबी के लिए उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन को बधाई दी। उद्योग संगठन बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स, बिहार, लघु उद्योग भारती, बिहार, बिहार महिला उद्यमी संघ समेत उद्योग जगत के तमाम प्रतिनिधियों ने एक सुर में कहा कि वाकई बिहार के उद्योग जगत के लिए आज का दिन गर्व का है औऱ बिहार जितनी तेजी और दृढ़ता के साथ औद्योगिकीकरण की ओर बढ़ रहा है, वो अप्रत्याशित है। 

बिहार को उद्योग क्षेत्र में मिली कामयाबी के मौके पर बड़ी संख्या में बीजेपी के नेता औऱ कार्य़कर्ता भी उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के आवास पर पहुंचे और सैयद शाहनवाज हुसैन का स्वागत किया और बधाई दी। बिहार बीजेपी उपाध्यक्ष मिथिलेश तिवारी, लालगंज विधायक संजय सिंह, पीरपैंती विधायक ललन पासवान, बिहार विधान परिषद सदस्य राजीव कुमार उर्फ गप्पू सिंह जी, बिहार बीजेपी किसान मोर्चा अध्यक्ष सरोज रंजन पटेल, बिहार बीजेपी प्रवक्ता राधा मोहन शर्मा, पटना महानगर बीजेपी अध्यक्ष अभिषेक कुमार, बीजेपी नेता अतुल कुमार, राजेश कुमार झा, अब्दुर्ररहमान समेत कईयों ने बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन से मिलकर बधाई दी और कामना की कि बिहार का औद्योगिक विकास इसी तरह तेज गति से होता रहे। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी सदन में उनके कक्ष में मुलाकात की और राष्ट्रीय एमएसएमई अवार्ड्स 2022 का द्वितीय पुरस्कार बिहार को मिलने पर पुष्पगुच्छ भेंटकर बधाई दी। मीडिया से बात करते हुए सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार को उद्योग में बढ़ाने का मिशन जारी है। कल यानी 1 जुलाई को कोलकाता में आईसीसी द्वारा आयोजित बिहार इँवेस्टर्स मीट में शामिल होंगे और देश के पूर्वोत्तर के उद्योगपतियों से मिलकर उन्हें बिहार में उद्योग लगाने के लिए आमंत्रित करेंगे।

Suggested News