बिहार सरकार ने कर दिया साफ - नियमों के अनुसार होंगी स्कूलों में होंगी छुट्टियां, जल्द जारी होगा दिशा-निर्देश

बिहार सरकार ने कर दिया साफ - नियमों के अनुसार होंगी स्कूलों में होंगी छुट्टियां, जल्द जारी होगा दिशा-निर्देश

PATNA : झारखंड के बाद बिहार के कई स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रवार को हो रही छुट्टी पर विवाद बढ़ता जा रहा है। इसे लेकर बिहार एनडीए के घटक दलों के बीच जुबानी जंग जारी है। राज्य के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि राज्य में सभी स्कूलों के लिए एक एक माप दंड होगा और इस संबंध में शिक्षा विभाग जल्द उचित निर्णय लेगा। वहीं राज्य के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि जो भी नियम सम्मत होगा, वह किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि जहां-जहां से खबर आई है, वहां के स्थानीय अधिकारी से रिपोर्ट मांगी गई है। हम देखेंगे कि स्कूल कब से, किस नियम के तहत बंद हो रहे हैं।

वहीं दूसरी तरफ बिहार के डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने कहा कि सभी स्कूलों मे छुट्टी के लिए पहले से निर्धारित मापदंड का ही पालन होगा। किसी तरह का कोई परिवर्तन होगा तो उसके लिए शिक्षा विभाग से निर्देश जारी किया जाएगा। इस दौरान डिप्टी सीएम ने यह भी साफ किया है कि सभी जिलों के स्कूलों में एक ही मापदंड का पालन किया जाएगा। 

डिप्टी सीएम ने कहा कि भारत सरकार हो या बिहार सरकार के शिक्षण संस्थान, किस अवसर पर या किस दिन अवकाश होगा, इसकी नियमावली निर्धारित है। जिसका अबतक पालन किया जाता रहा है। सरकार को जो नियम हो वह लागू होगा।


राजद भी कूदी

वहीं इस विवाद में राजद भी कूद गई है। पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी ने भाजपा पर हमला करते हुए उनको बिहार के स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था कैसी होनी चाहिए, इसकी चिंता करने की जगह स्कूलों में छुट्टी किस दिन होनी चाहिए, इसकी अधिक चिंता है। 

बतादें कि इससे पहले जदयू संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने गुरुवार को कहा था कि उर्दू विद्यालयों में छुट्टी, वाकई जरूरी मुद्दा है या अनावश्यक विवाद बनाने की कोशिश है। उन्होंने ट्वीट कर कहा था  कि सिर्फ मुद्दा बना कर हंगामा करना नेताओं का मकसद नहीं होना चाहिए। कोशिश रहे कि सच्चाई बता कर तिरंगे का मान बढ़ाना चाहिए। 

Find Us on Facebook

Trending News