बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डेंगू का हॉट स्पॉट बना बिहार, थम रहा डेंगू का प्रकोप, जानिए- लक्षण और बचाव के उपाय

डेंगू का हॉट स्पॉट बना बिहार, थम रहा डेंगू का प्रकोप, जानिए- लक्षण और बचाव के उपाय

PATNA- पर्व का सिजन चल रहा है. ऐसे में डेंगू का कहर भी सूबा-ए-बिहार में जारी है. पटना सहित राज्य के कई शहरों में मरीजों के आंकड़े का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. इस साल डेंडु संक्रमितों की कुल संख्या 13 हजार 500 के करीब पहुंच गई है.केवल 24 घंटे में सबसे अधिक 155 मामले पटना में मिले हैं. इसके बादभागलपुरनालंदा और सिवानमें डेंगू के सबसे अधिक मामले पाए गए हैं.डेंगू के फैलने की ज्यादा संभावना बरसात के मौसम में होती हैं. बरसात खत्म होने के बाद भी डेंगू के मरीजों की संख्या में कमी नहीं हुई है. डेंगू के लगभग 50 प्रतिशत मामले अक्टूबर महीने में ही आए हैं.

डेंगू की भयावह स्थिति को देखते हुए नगर निगम युद्ध स्तर पर फॉगिंग और एंटी लार्वा के छिड़काव का दावा कर रहा है. निगम प्रबंधन का कहना है कि जिन घरों में डेंगू के मामले हैं वहां विशेष रूप पर एंटी लार्वा का छिड़काव किया जा रहा है. बताते चलें कि डेंगू को लेकर राजधानी पटना में राज्य डेंगू नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जो 24 घंटे मरीजों की सहायता के लिए उपलब्ध है.डेंगू कंट्रोल रूम का हेल्पलाइन नंबर 0612-2951964 स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किया गया है. यहां एक कॉल पर लोग अस्पतालों में उपलब्ध बेड से लेकर ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वहीं डेंगू के बढ़ते हुए मामले पर पटना के वरिष्ठ डॉक्टर वेद प्रकाश का कहना है कि ठंड की शुरुआत होने पर ही डेंगू के मामलों में कमी आने की संभावना अभी लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि सूबे में डेंगू काफी फैल चुका है.

आईजीआइएमएस के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ वेद प्रकाशने बताया कि तेज बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, भूख की कमी, उल्टी, डायरिया, आंखों में दर्द, थकान, सुस्ती, घुटने का दर्द, शरीर में लाल धब्बे, नाक से खून ये सब डेंगू के लक्षण हैं. इन लक्षणों के दिखाई देने पर फौरन डॉक्टर के पास जाएं और प्लेटलेट्स काउंट चेक कराएं. डॉ वेद प्रकाश के अनुसार  डेंगू के लक्षण आम तौर पर संक्रमण के चार से छह दिनों बाद शुरू होकर 10 दिनों तक रह सकते हैं.डेंगू से बचाव का सबसे सरल उपाय है सावधानी. उन्होंने पताया कि डेंगू का मच्छर दिन के समय काटता है इसलिए मच्छरों से खुद को बचाएं.फुल बांह के कपड़े पहनें और शरीर को कहीं से खुला ना छोड़ें.घर के आस-पास या अंदर कहीं भी पाना जमा ना होने दें.कूलर, गमले, टायर इत्यादि में जमे पानी को फौरन बहा दें.सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें.पानी की टंकियों को ढंक कर रखें ताकि उनमें मच्छर पनप ना सकें.पानी के कंटेनर खाली कर दें और जिन जगहों पर पानी के जमा होने की उम्मीद हैं वहां कीटनाशकों का उपयोग करें. इन उपायों को कर डेंगू के डंक से बचा जा सकता है.



Suggested News