बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'राजनीतिक बदलाव की ओर बढ़ रहा बिहार', भाजपा को छोड़ सभी राजनीतिक दलों ने बुलाई बैठक, सीएम नीतीश करेंगे नया ऐलान

'राजनीतिक बदलाव की ओर बढ़ रहा बिहार', भाजपा को छोड़ सभी राजनीतिक दलों ने बुलाई बैठक, सीएम नीतीश करेंगे नया ऐलान

पटना. बिहार में सियासी हवा अचानक से बदल गई है. भाजपा को छोड़कर शेष सभी दलों के विधायकों और सांसदों की अगले 48 घंटे में पटना में बैठक होनी है. खासकर जदयू सांसदों की मंगलवार को होने वाली बैठक काफी अहम है. कयासबाजी लगने लगी है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कुछ बड़ा निर्णय लेंगे. हो सकता है कि वे एनडीए में जदयू के भविष्य को लेकर नेताओं से चर्चा करें और किसी बड़े राजनीतिक बदलाव पर निर्णय लें. 

नीतीश कुमार की बैठक पर सियासी निगाहें लगी हुई हैं. इस बीच, सोमवार को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा कि बीजेपी की निती से जनता परेशान है. कांग्रेस ने भी अपने सभी विधायकों को सोमवार शाम तक पटना बुलाया है. सबसे खास बात यह भी है कि राजद भी अपने विधायकों के साथ बैठक कर रही है. इस बैठक का मुख्य एजेंडा आने वाले समय में संभावित राजनीतिक बदलाव पर चर्चा होना माना जा रहा है. इन सबके बीच पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी की पार्टी हम भी मंगलावर को विधायकों संग बैठक कर रही है. वहीं वाम दल के नेता भी बैठक की तैयारी में हैं. 

बीजेपी को छोड़कर शेष सभी दलों की ओर से बैठक बुलाया जाना अब नए राजनीतिक हालात बनने को हवा दे रहे हैं. एक दिन पूर्व ही तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार के लिए सॉफ्ट कोर्नर अपनाते हुए कहा था कि भाजपा तो नीतीश कुमार के सहारे है. भाजपा बिहार में कुछ नहीं कर सकती. इसी तरह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह से भी जब राजद के प्रतिरोध मार्च पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि महंगाई बढ़ी है. ऐसे में तेजस्वी का प्रतिरोध मार्च उसी को लेकर है. 


रविवार देर शाम नीतीश कुमार की कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी से फोन पर हुई बातचीत ने राजनीतिक बदलाव की हवा को और ज्यादा तेजी दे दी. ऐसे में मंगलवार को जदयू की होने वाली बैठक में सीएम नीतीश क्या निर्णय लेते हैं यह बेहद अहम होगा. बिहार विधानसभा में सीटों की कुल संख्या 243 है. यहां बहुमत साबित करने के लिए किसी भी पार्टी को 122 सीटों की जरूरत है. वर्तमान आंकड़ों को देखें तो बिहार में सबसे बड़ी पार्टी राजद है. उसके पास विधानसभा में 79 सदस्य हैं. वहीं, भाजपा के पास 77, जदयू के पास 45, कांग्रेस के पास 19, कम्यूनिस्ट पार्टी के पास 12, एआईएमआईएम के पास 01, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के पास  04 सदस्य हैं. इसके अलावा अन्य विधायक हैं.


Suggested News