बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्वास्थ्य सिस्टम से विश्वास उठा! कोरोना से कोहराम के बीच कल सभी जिलों के 5-5 डॉक्टरों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

स्वास्थ्य सिस्टम से विश्वास उठा! कोरोना से कोहराम के बीच कल सभी जिलों के 5-5 डॉक्टरों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

Patna: बिहार में कोरोना से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं। सूबे में स्थिति भयावह हो गई है । 1 दिन में 10,000 से अधिक पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। बुधवार को यह संख्या बढ़कर 12000 के पार पहुंच गई है। लोग बिना इलाज के मर रहे हैं। इस महामारी में एक बार फिर से सुशासन की स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खुल गई है। आपदा की इस घड़ी में न तो अस्पतालों में इलाज हो रहा न मरीजों को बेड और ऑक्सीजन मुहैया हो रहा। कुल।मिलाकर कहें तो सूबे की चिकित्सा व्यवस्था बेपर्दा हो गयी है।

कोरोना पर सरकार की तैयारी ऐसी है कि लोग अपने परिजन को अस्पताल में भर्ती कराने को लेकर बेचैन हैं।  अस्पताल के सारे बेड फुल है।लोगो को समझ मे नही आ रहा कि वे क्या करें। क्या आम क्या खास हर कोई सिस्टम से परेशान है। लेकिन बिहार का सिस्टम ऐसा की पहले से कोई तैयारी ही नहीं रहती। आपदा जब सामने होता है तो दिखावे के लिए बड़े बड़े आदेश निकाले जाते हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने एक ऐसा ही आदेश जारी किया है। अब सभी जिलों के 5-5 डॉक्टरों का प्रशिक्षण दिया जाना है।

 स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी जिलों से पांच पांच चिकित्सकों की ट्रेनिंग कराने का निर्णय लिया है। इस संबंध में प्रधान सचिव ने सभी चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य को पत्र लिखा है। जिसमें कोविड-19 ट्रीटमेंट प्रोटोकोल के प्रशिक्षण के संबंध में बताया गया है। पत्र में कहा गया है कि अद्यतन कोविड-19 ट्रीटमेंट प्रोटोकोल के संबंध में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित है । 22 अप्रैल को अपराहन 2:30 बजे से 4:30 बजे तक पटना, मगध, मुंगेर एवं भागलपुर प्रमंडल के सभी जिले के पांच पांच डॉक्टरों का प्रशिक्षण होगा। वहीं 3:30 बजे से 8:30 बजे तक तिरहुत, सारण, दरभंगा, पूर्णिया एवं कोसी प्रमंडल के सभी जिलों के पांच पांच डॉक्टरों का प्रशिक्षण होगा। ये प्रशिक्षित चिकित्सक अपने जिला अंतर्गत अन्य चिकित्सकों को वर्चुअल मोड में प्रशिक्षण देंगे।

Suggested News