बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के युवा ने महिला सुरक्षा को लेकर लांच किया जबरदस्त ऐप

बिहार के युवा  ने महिला सुरक्षा को लेकर लांच किया जबरदस्त ऐप

DESK : देश में कोरोना के मामले आये दिन बढ़ते ही जा रहें हैं ,ऐसे में पूरे देश  में लॉकडाउन लगा दिया गया था जिसके बाद सभी गतिविधियां थम गई ,लेकिन अपराधिक मामले कभी नहीं रुकें और लगातार बढ़ते  ही जा रहें थे । 

इसको लेकर  एक युवक ने अनोखी पहल की है और बिहार में महिलाओं से जुड़े अपराध के मामले  पर रोक लगाने के लिये महिला सुरक्षा को लेकर एक मोबाइल ऐप  बनाया है.इस ऐप का नाम फर्स्ट इमीडियेट रिस्पांस है और इसे किसी भी एंड्रायड फोन में आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है.इस ऐप की खासियत ये है कि इसमें क्लिक करते ही महिलाएं पुलिस कंट्रोल रूम के संकर्प में आ जाती हैं. जिसके बाद ऐप पुलिस कंट्रोल रूम को आपका लोकेशन, नाम और एड्रेस की जानकारी पहुंचा देता है. इस ऐप में एक बार हेल्प का बटन क्लिक करने  के बाद अगर आपका फोन बंद भी हो जाता है, तब भी यह ऐप काम करता रहता है और आपके लोकेशन की सूचना पुलिस कंट्रोल रूम तक भेजता रहता है.

बता दें कि जल्द ही यह ऐप बिहार में भी लॉन्च होगा. इसको लेकर बिहार के डीजीपी ने हामी भर दी है लेकिन कोरोना महामारी और लॉकडाउन के खत्म होने का इंतजार किया जा रहा है.फिल्हाल ये एप सात राज्यों में काम कर रहा ऐप फिलहाल इस ऐप को महाराष्ट्र, हरियाणा, कर्नाटक सहित सात राज्यों में लॉन्च किया जा चुका है. इन राज्यों में इस ऐप से महिला सुरक्षा और महिलाओं से जुड़े अपराध पर लगाम लगाने में काफी मदद मिल रही है. इसको देखते हुए अब बिहार में भी इसको लॉन्च करने की तैयारी है.


Suggested News