बिहार विधानसभा चुनाव 2020: आज दूसरे चरण का मतदान 94 सीटों पर होगा, 1463 उम्मीदवारों के भाग्य ईवीएम में होगा कैद

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: आज दूसरे चरण का मतदान 94 सीटों पर होगा, 1463 उम्मीदवारों के भाग्य ईवीएम में होगा कैद

पटना... बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में आज बुधवार को दूसरे चरण का मतदान होना है। दूसरे चरण के मतदान में कुल 94 सीटों पर वोटिंग होनी हैं। दूसरे चरण के तहत 17 जिलों की 94 सीटों पर वोटिंग होनी है। दूसरे चरण की वोटिंग में जिन नेताओं की किस्मत दांव पर हैं, उनमें तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव भी शामिल हैं। तेजस्वी यादव राघोपुर से मैदान में हैं तो तेजप्रताप यादव हसनपुर से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

बता दें कि चुनाव सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगा। निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयारी कर ली है। सेंटरों पर आने वाले मतदाताओं को मास्क और सैनिटाइजर किया जाएगा। साथ ही सोशल डिस्टेंस बनाकर मतदाताओं को वोट करने की अपील पिछले चरण के मतदान से ही किया जा रहा है।

दूसरे चरण में आज 1463 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इस चरण में 1316 पुरुष, 146 महिला एवं एक थर्ड जेंडर की उम्मीदवार इनमें शामिल हैं। दूसरे चरण में सबसे अधिक 27 उम्मीदवार महाराजगंज निर्वाचन क्षेत्र में और सबसे कम चार उम्मीदवार दरौली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं। वहीं, 40 विधानसभा क्षेत्रों में एक से अधिक महिला प्रत्याशी चुनाव लड़ रही हैं। इस चरण में 513 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।  चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव की तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। इस चरण में हरेक मतदान केंद्र पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। इस चरण में सुरक्षा बलों की करीब 1200 कंपनियों को तैनात किया गया है।

दूसरे चरण के मतदान में जिन जिलों में वोटिंग होनी है, उनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, छपरा, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा और पटना शामिल हैं। 


Find Us on Facebook

Trending News