BIHAR : निजी अस्पतालों पर नकेल : बिहार सरकार ने तय की रेमडेसिविर की दरें, जानिए किस कम्पनी की दरें कितनी हैं

BIHAR : निजी अस्पतालों पर नकेल : बिहार सरकार ने तय की रेमडेसिविर की दरें, जानिए किस कम्पनी की दरें कितनी हैं

PATNA : कोरोना के गम्भीर इलाज में कारगर माने जाने वाली दवा रेमडेसिविर की दरें राज्य सरकार ने तय कर दी हैं। रेमडेसिविर दवा को लेकर लगातार यह खबर सामने आ रही थी कि पहले तो यह मरीजों को मिल नहीं पा रहा है और दूसरे की इसकी कालाबाजारी भी जबरदस्त ढंग से किया जा रहा है। मरीजों के आवश्यकता को देखते हुए दलालों ने इसे 50 हजार रुपये तक मे बेचा। 

अब तयशुदा दर पर ही बिकेगी यह दवा

कोरोना मरीजों के लिए राहत भरी खबर यह है कि राज्य सरकार ने रेमडेसिविर की दरें तय कर दी है। निजी अस्पतालों की मनमानी की खबरें लगातार सामने आ रही थी। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने दो अहम फैसले लिए हैं। इसके तहत अब इंजेक्शन वितरण की व्यवस्था को बदल दिया गया व दूसरा की इस दवा की दरें भी तय कर दी गयी है ताकि कोई निजी अस्पताल बेवजह मनमानी न कर सके। 

इस बाबत राज्य सरकार स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया है कि रेमडेसिविर के सम्बंध में सभी सिविलसर्जनों व अस्पताल अधीक्षकों को कहा गया है कि  सरकार की तरफ से उपलब्ध कराए गए रेमडेसिविर का 60 प्रतिशत डेडिकेटेड कोविड सेंटरों को ही देंगे। बाकी शेष 40 प्रतिशत रेमडेसिविर जिला स्थित चिन्हित निजी अस्पतालों को दिए जाएंगे।

राज्य सरकार के द्वारा तयशुदा दरें

राज्य सरकार ने हिट्रो हेल्थ केयर लिमिटेड की दवा रेमडेसिविर (100 mg कोविफ़ार) की दर बिना जीएसटी 25 सौ रुपये व विथ जीएसटी 28 सौ रुपये तय किया है ।  इसी तरह मिलान फार्मासिट्यूकल्स रेमडेसिविर (100 mg डिसरेम) के लिये बिना जीएसटी 14 सौ व विथ जीएसटी 1568 रुपये तय किया गया है। वहीं सिप्ला कम्पनी की रेमडेसिविर (100 mg ल्योफिलाइज्ड ) के लिए बिना जीएसटी 1311 रुपये व विथ जीएसटी 1468 रुपये तय किया है। कैडिला हेल्थ केयर कम्पनी की रेमडेसिविर के लिये बिना जीएसटी 1158 रुपये व विथ जीएसटी 1298 रुपये तय किया गया है।


Find Us on Facebook

Trending News