बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar news : शिक्षा विभाग के ACS एस.सिद्धार्थ की बड़ी पहल, 13 तरह के काम के लिए स्कूलों को दी राशि...DM करेंगे निगरानी

Bihar news : शिक्षा विभाग के ACS एस.सिद्धार्थ की बड़ी पहल, 13 तरह के काम के लिए स्कूलों को दी राशि...DM करेंगे निगरानी

PATNA: शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस.सिद्धार्थ लगातार विद्याालयों का निरीक्षण कर रहे. इस दौरान कई तरह की शिकायतें मिल रही हैं. उन समस्याओं को दूर करने के लिए शिक्षा विभाग ने राशि की व्यवस्था की है. उस राशि से सरकारी विद्यालयों में तेरह तरह की समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिए गए हैं. शिक्षा विभाग के एसीएस ने सभी जिलों के डीएम से कहा है कि स्कूलों में होने वाली मरम्मति की प्रगति की निगरानी करें. 

तेरह तरह की मरम्मति का कार्य करें 

शिक्षा विभाग ने सरकारी विद्यालयों में प्रति विद्यालय ₹50000 भेजे हैं. अगर किसी विद्यालय में किसी तरह की समस्या है, उस राशि से समस्या का समाधान करना है. 13 तरह की मरम्मति का कार्य पचास हजार रू से करना है. बल्ब, पंखा, ट्यूबलाइट की मरम्मति, शौचालय एवं नल की मरम्मति, समरसेबल एवं पाइप, ओवरहेड टंकी मरम्मति, खिड़की किवाड़ एवं इसके सभी प्रकार की मरम्मति, समय-समय पर आवश्यकतानुसार ब्लैक बोर्ड की रंगाई, बेंच डेस्क, टेबल आलमीरा की मरम्मति एवं पेंटिंग, किचन सामग्री गैस चूल्हा की मरम्मति, प्रयोगशाला सामग्री की मरम्मति, क्रय किए गए कंप्यूटर की मरम्मति, स्कूल के टूटे हुए फर्श की मरम्मति, स्कूल में जल जमाव संबंधित निकासी कार्य, स्कूल में जंगल झाड़ आदि की सफाई इस राशि से कराई जानी है.

जिलाधिकारी मरम्मत कार्य की निगरानी करें....

इस संबंध में शिक्षा विभाग के अपर सचिव संजय कुमार ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और कार्यक्रम पदाधिकारियों को पत्र लिखा है.जिसमें कहा गया है कि 1 अप्रैल 2024 को प्रति विद्यालय ₹50000 भेजी गई थी. उस राशि से यह 13 तरह का काम करें. वहीं, शिक्षा विभाग के एसीएस डॉ. एस.सिद्धार्थ ने कहा है कि स्कूलों के निरीक्षण में छोटी-मोटी मरम्मत की जरूरत थी. विभाग ने छोटी-मोटी मरम्मत कराने के लिए स्कूलों को तुरंत धनराशि हस्तांतरित करने के आदेश जारी किए हैं. डीएम से अनुरोध है कि मरम्मत की प्रगति की निगरानी करें.

Editor's Picks